LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

सदर अस्पताल की व्यवस्थाओं का उपायुक्त ने लिया जायजा, दिये कई निर्देश

कोडरमा। कोडरमा जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करना उपायुक्त कोडरमा की प्राथमिकता में से एक है। जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने की दिशा में उपायुक्त लगातार कार्य कर रहे हैं और चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मियों को लगातार दिशा-निर्देश दे रहे हैं। ताकि जिले के किसी भी व्यक्ति को ईलाज हेतु अन्य स्थानों का रुख न करना पड़े। इसी कड़ी में गुरूवार को उपायुक्त आदित्य रंजन ने कोडरमा सदर अस्पताल का निरीक्षण कर वहां पर मौजूद व्यवस्थाओं की पूरी जानकारी ली। उपायुक्त ने सर्वप्रथम नव निर्मित पीएसए ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में जाना। मौके पर मौजूद कंपनी के संवेदक को ऑक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करते हुए हैंडओवर करने का निर्देश दिया।

फारमेंसी काउंटर और ओपीडी पंजीयन काउंटर अलग-अलग स्थानों पर करे चिन्हित

उपायुक्त ने ओपीडी पंजीयन काउंटर की स्थिति का जायजा लिया। इस क्रम में फारमेंसी काउंटर और ओपीडी पंजीयन काउंटर आस-पास मरीजों की भीड़ देखकर उन्होने सिविल सर्जन को निर्देशित करते हुए कहा कि फारमेंसी काउंटर और ओपीडी पंजीयन काउंटर अलग-अलग स्थानों पर चिन्हित करें।

मरीजों के बैठने के लिए हो समुचित व्यवस्था

सदर अस्पताल में हेल्थ मैप इंडिया के द्वारा संचालित सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड व एक्स-रे वार्डों का जायजा भी उपायुक्त ने लिया। उन्होंने हेल्थ मैप इंडिया प्रबंधक व अस्पताल प्रबंधक को निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था करना सुनिश्चित करें। उपायुक्त ने ब्लड बैंक और पैथोलॉजी वार्ड के निरीक्षण के दौरान वहां के चिकित्सक व कर्मियों से व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त किये। कर्मियों के द्वारा बताया गया कि कुछ उपकरणों की कमी है, उपायुक्त ने सिविल सर्जन को तत्काल उपकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिये।

इमरजेंसी वार्ड में ओपीडी पंजीयन केंद्र शुरु करने का निर्देश

उपायुक्त ने इमरजेंसी वार्ड का जायजा लिया। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देशित करते हुए कहा कि इमरजेंसी वार्ड में मरीजों के लिए अलग से ओपीडी पंजीयन केंद्र शुरु करना सुनिश्चित करेगें। साथ ही नर्सिंग स्टेशन बनाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इमरजेंसी वार्ड को एक मॉडल वार्ड के रुप में विकसित करें।

पुरुष व महिला वार्ड में नर्सिग स्टेशन बनाने का निर्देश

उपायुक्त ने सदर अस्पताल में मौजूद पुरुष व महिला वार्ड का जायजा लेते हुए सभी वार्डों में नसिंग स्टेशन बनाने हेतु सिविल सर्जन को निर्देशित किये। साथ ही लेबर रुम की व्यवस्था संतोषजनक पाया। इस रुम में टेबल बढ़ाने का निर्देश दिये। डायलिसिस सेंटर का दौरा कर एमओयू के तहत पांच बेड होना चाहिए, लेकिन तीन ही बेड लगा हुआ पाया गया। उपायुक्त ने अगले एक हफ्ते के अंदर दो बड़े बढ़ाने का निर्देश दिये। सामान्य ओटी व डेंटल ओटी की व्यवस्थाओं और उनके कार्यों की भी जानकारी प्राप्त किये।

उपायुक्त ने मरीजों से की बात-चीत

उपायुक्त ने निरीक्षण के क्रम में सदर अस्पताल में इलाजरत मरीजों से बात-जीत कर, उन्हें दी जाने वाली स्वस्थ सेवाओं की जानकारी प्राप्त किये। मरीजों के द्वारा बताया गया कि चिकित्सकों के द्वारा बेहतर इलाज किया जाता है। उपायुक्त आदित्य रंजन ने सदर अस्पताल की पूरी व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त करने के बाद सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद व उपाधीक्षक डॉ रंजन को अस्पताल की हर छोटी-छोटी कमियों को दुरुस्त करने का निर्देश दिये।

ये थे उपस्थित

इस मौके पर उप विकास आयुक्त लोकेश मिश्रा, अपर समाहर्ता अनिल तिर्की, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ मनोज, प्लू कॉनर नोडल पदाधिकारी सह दंत चिकित्सक डॉ शरद, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ रमण, डीपीएम महेश समेत चिकित्सक व स्वास्थ्य कर्मी मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons