LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय में हुई शिक्षक अभिभावक बैठक

  • विद्यालय में दी जाने वाली सुविधाओं से कराया गया अवगत
  • दो हजार छात्राओं पर सिर्फ 11 शिक्षक के होने पर अभिभावकों ने जताया असंतोष

गिरिडीह। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की निदेशक किरण कुमारी पासी के निर्देश पर बुधवार को सर जेसी बोस बालिका उच्च विद्यालय में शिक्षक अभिभावक बैठक का आयोजन विद्यालय के सभागार में किया गया। बैठक की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाध्यापक देवेंद्र प्रसाद सिंह ने की, जबकि बतौर मुख्य अतिथि विद्यालय प्रबंध समिति की अध्यक्षा मनोरमा देवी उपस्थित हुई। बैठक में उपस्थित वार्ड पार्षद रंजीत यादव और सीनी की राज्य प्रतिनिधि सहित सभी अतिथियों ने दीप प्रज्वलित कार्यक्रम का उद्घाटन किया। इस क्रम में बाल संसद के सदस्यों ने अतिथियों को बुके देकर उनका स्वागत किया।

शिक्षक अभिभावक संगठन का परिचय और उनके उद्देश्य के बारे में विद्यालय के प्रधानाध्यापक ने जानकारी दी। साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा छात्राओं को दी जाने वाली अनिवार्य सुविधाओं के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। वहीं सर्व शिक्षा अभियान अभिनव कुमार सिन्हा ने पीटीएम की महत्ता के बारे में बताया। कार्यक्रम का संचालन कर रहे शिक्षक मुन्ना कुशवाहा ने पीटीए के मुख्य मुद्दे छात्र उपस्थिति और बेहतर उपस्थिति वाले छात्रों को प्रोत्साहित करना अभिभावकों संघ बच्चों के सीखने की प्रगति पर चर्चा और माता-पिता द्वारा घर में स्व अध्ययन कैसे हो इस पर भी विस्तृत चर्चा की गई। शिक्षक मो. अख्तर अंसारी विद्यालय की स्वच्छता में माता पिता की भूमिका को लेकर व्याख्यान दिया।

बैठक में अभिभावकों की तरफ से विद्यालय में गणित, भौतिकी, संस्कृत जैसे महत्वपूर्ण विषयों के शिक्षक ना होने और 2000 छात्राओं पर मात्र 11 शिक्षकों का होना इस पर सभी ने असंतोष व्यक्त करते हुए विभागीय पदाधिकारी और उच्चाधिकारी को लिखने की बात कही। इस बैठक में इतने बड़े विद्यालय में शिक्षकों की बड़ी कमी को लेकर अभिभावकों ने विभाग से तत्काल पर्याप्त शिक्षक उपलब्ध कराने की मांग की। कई अभिभावकों ने कहा कि विद्यालय के बाहर चौराहे पर सड़क पर टेंपो चालकों के द्वारा छात्राओं के साथ भद्दी टिप्पणियां करना आम बात है छात्राएं इससे भयभीत रहती हैं इस पर भी विद्यालय अपने स्तर से विभाग को सूचित करें।

बैठक में सीनी के प्रतिनिधि ने भी माता पिता की भूमिका पर प्रकाश डाला। परिचर्चा में मुख्य रूप से मिनी बरनवाल, सुनीता देवी, ब्यूटी कुमारी, जितेंद्र शर्मा, कविता देवी, महेंद्र रजक, सहित कई अभिभावकों ने हिस्सा लिया। बैठक में शिक्षिका पापिया सरकार, अख्तर अंसारी, संध्या संथालिया, गीता कुमारी सिन्हा, कुसुम कुमारी, भावना कुमारी, अमृता कुमारी, सपना कुमारी, संध्या संथालिया, अमरेश कुमार, पुलेज़ मरांडी, कृष्णा प्रिया, राजेंद्र प्रसाद सहित अमरेश कुमार के साथ करीब ढाई सौ अभिभावकों ने हिस्सा लिया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons