LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

राशन डिलरो ने एमओ, एजीएम एवं ठेकेदार पर लगाया राशन कटौती का आरोप

  • बैठक कर विरोध करने का लिया निर्णय, कहा हम नही विभाग है चोर

गिरिडीह। जिले के गावां प्रखंड में डीलरों द्वारा सभी कार्डधारियों से आधा किलो प्रति यूनिट की राशन की कटौती की जा रही है, जिसे लेकर काफी कार्डधारी भी विरोध जता रहें है। बढ़ते विरोध को देखते हुए राशन डीलर की नींद टूटी और उन्होंने बैठक करते हुए उन्हे कम राशन मिलने पर विरोध करने का भी निर्णय लिया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रखंड के सभी डीलर को एमओ, एजीएम व ठेकेदार के मिलीभगत से 50 किलो में 45 से 48 किलो ही राशन मात्र प्राप्त होता है जिसकी क्षतिपूर्ति करने के लिए वे कार्डधारी से आधा किलो प्रति यूनिट राशन की कटौती करते हैं। जिसके बाद उन्हें राशन चोर कहा जाता है जबकि वास्तविकता यह है कि चोर विभाग के लोग हैं। जब उन्हें ही राशन कम दिया जायेगा तो वे अपने घर से कहां से राशन देंगे।

बताया कि अगर किसी भी डीलर द्वारा आवाज उठाया जाता है तो एजीएम व ठेकेदार द्वारा उन्हे साफ तौर पर धमकी दिया जाता है कि एमओ और डीएसओ से मिलकर उनकी दुकान सस्पेंड करा देंगे। कहा कि पूरे करोना काल में डीलरो द्वारा घर-घर अनाज पहुंचाया गया है और एक भी व्यक्ति की मौत भूख के कारण से नही हुई है। इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए सरकार को उन्हे पुरस्कृत करनी चाहिए मगर सरकार उनका शोषण कर रही है और वे चोर कहला रहे हैं। बहुत दिनों से वे एक रुपए प्रति किलो की कमीशन पर काम कर रहे हैं जो की पर्याप्त नहीं है और उनका मेंटेंस करना भी मुश्किल है। एक दुकान चलाने में 4 से 5 हजार भाड़ा लग जाता है इसके साथ ही पोस मसीन चलाने के लिए बिजली लेनी पड़ती है और लड़का रखना पड़ता है जिसमे में खर्च आती है और उनका इनकम सिर्फ पांच हजार रुपए होता है। ऐसे में वे कहां से मेंटेन कर सकेंगे।

बताया कि इन सभी तमाम मुद्दों को लेकर रांची में एक बैठक किया गया और रणनीति तय की गई है, कि 11 जुलाई को जिले में एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। जिसमे प्रखंड के सभी डीलर उपस्थित रहेंगे और उपायुक्त के माध्यम से झारखंड सरकार को आवेदन सौंपेंगे और अपनी मांग रखेंगे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons