LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

नगर पंचायत ने ली सामुदायिक भवन की चाभी, टीकाकरण में हो रही असुविधा

सामुदायिक भवन में संचालित है आंगनबाड़ी केन्द्र

कोडरमा। नगर पंचायत कोडरमा अंतर्गत वार्ड नम्बर नौ के शिव मोहल्ला का आंगनबाड़ी केंद्र जो पिछले एक साल से मोहल्ला के ही सामुदायिक भवन में संचालित था। लेकिन लगभग एक माह पूर्व 16 दिसंबर को जब आंगनबाड़ी सेविका प्रशिक्षण हेतु प्रखंड कार्यालय में थी। उसी दौरान नगर पंचायत के कर्मियों के द्वारा सेविका के घर से बिना कोई सूचना के चाभी मांगकर ले गये। जिसके चलते आंगनबाडी केंद्र संचालन में दिक्कत हो रही है। विशेष कर गुरुवार को टीकाकरण करने मंे एएनएम शिल्पी कुमारी, सहिया पुष्पा देवी को काफी असुविधा का सामना करना पड़ा।

आंगनबाड़ी का सारा सामान भवन में बंद

इस सम्बन्ध में आंगनबाड़ी सेविका अंजनी देवी ने बताया कि नगर पंचायत की निवर्तमान उपाध्यक्ष और पार्षद कूलवीर सलूजा ने सामुदायिक भवन का चाभी देकर आंगनबाडी संचालन करने के लिए कही थी और वहाँ बहुत अच्छे से संचालन हो रहा था। लेकिन नगर पंचायत के द्वारा चाभी ले लेने से काफी दिक्कत हो रही है। कुर्सी टेबल सहित आंगनबाड़ी का सारा सामान भवन के अंदर बंद है। जिसके कारण बरामदे मे टीकाकरण किया जा रहा है। जगह नहीं होने के कारण गर्भवती माताएँ और नौनीहाल बच्चों को गोद मे लिए माताएँ घंटो खड़ा रहने को मजबूर हो रही है। समाज कल्याण विभाग झारखण्ड सरकार का दिशा निर्देश भी है कि जहां आंगनबाड़ी भवन बना हुआ नहीं है, वहां नजदीक में खाली पड़े सरकारी भवन में केंद्र संचालित किया जाये।
सेविका ने बताया कि इस सम्बन्ध में उपायुक्त, डीएसडब्लूओ और सीडीपीओ को आवेदन देकर कार्रवाई का अनुरोध किया हुँ। लेकिन एक माह बीतने के बावजूद कोई आदेश नहीं हुआ।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons