LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

जैन मुनि विशुद्ध सागर जी महाराज का डाक टिकट का हुआ अनावरण

शाकाहार है जैन संस्कृति का बिंदु: डॉ नीरा

कोडरमा। श्री दिगंबर जैन मंदिर स्थित भव्य पंडाल में मंगलवार को आयोजित इंद्र ध्वज महामंडल विधान के आठ दिवसीय कार्यक्रम के पहले दिन मारवाड़ी युवा मंच झुमरी तिलैया शाखा के तत्वधान में अचार्य शिरोमणि आचार्य गुरुवर श्री 108 विशुद्ध सागर जी महामुनिराज एवं श्री 108 अर्जित सागर जी महाराज का डाक टिकट का मारवाड़ी युवा मंच द्वारा बनवाई गई जिसका विमोचन पूर्व शिक्षा मंत्री व विधायक डॉ नीरा यादव ने एवं राष्ट्रपति पुरस्कार के विजेता सुरेश झांझरी, निवर्तमान वार्ड पार्षद पिंकी जैन और मंच के अध्यक्ष संदीप हिसारिया संयुक्त रुप से किया।

समाजसेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है मायुमं: विधायक

इस अवसर पर विधायक डॉ नीरा यादव ने कहा कि मारवाड़ी युवा मंच समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रहा है और मंच के द्वारा आज मुनि श्री के डाक टिकटों का अनावरण का जो मौका दिया है उसे कभी भुला नहीं सकते यह सौभाग्य है की कर्दम ऋषि के इस क्षेत्र में मुनि संघ का मंगल प्रवेश ही धर्म संस्कृति को और बिखेरेगा उन्होंने कहा कि जैन समाज शाकाहार संस्कृति का बिंदु है सत्य अहिंसा व त्याग का जीवन में सदाचारी जीवन में मूल आधार है गर्मी जाड़ा बरसात में मुनि संग पैदल चलते हैं और इन्हें मानव जीवन में घर द्वार का त्याग धन संपत्ति से कोई लेना-देना नहीं और 24 घंटे में एक बार आहार लेते हैं अगले 8 दिनों तक श्रद्धालु भक्ति के सागर में गोता लगाने का कार्य करेंगे। उन्होंने कहा कि अहिंसा का वातावरण बनाने के लिए हम सभी को शाकाहार और सदाचार को अपनाना होगा जैन समाज के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है उन्होंने यह भी कहा जन सरोकार और तेजी से कदम बढ़ा रहा है। वर्तमान समय में डाक टिकट के अलावा पासपोर्ट आधार कार्ड एलईडी बल्ब गंगाजल सहित अन्य सामग्री उपलब्ध करा रहा है। शादी विवाह व्रत उपवास यज्ञ हवन आदि को लेकर बढ़ती मांग को देखते हुए डाकघर इस माध्यम से इसे बेचने का भी निर्णय लिया है।

श्रीफल देकर किया सम्मानित

मौके पर मारवाड़ी युवा मंच के प्रांतीय संयोजक युवा भवन हिमांशु केडिया, पूर्व संयोजक संजय जैन छाबड़ा, संयोजक अरविंद चैधरी, मुरली मोदी, पूर्व अध्यक्ष संजय शर्मा, पूर्व सचिव संजय ठोलिया, स्वास्थ्य विभाग के संयोजक मनोज पिलानिया, विपुल चैधरी, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के संयोजक प्रदीप हिसारिया, चंद्रशेखर जोशी, महावीर खेतान, नवीन जैन, राजकुमार अजमेरा, विवेक सेठी, विकास सेठी, शैलेश जैन, अभिषेक जैन, सुमित जैन आदि ने श्रीफल भेंट किया।

मंच का समाज सेवा एवं धर्म के क्षेत्र में एक नया अध्याय

वहीं मंच की ओर से विधायक नीरा यादव डाक विभाग के कोडरमा के पोस्ट मास्टर वरुण कुमार, डाक कर्मचारी झारखंड प्रदेश के उपाध्यक्ष बालमुकुंद यादव को मंच की ओर से प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। बताया गया कि मंच के द्वारा समाज सेवा एवं धर्म के क्षेत्र में एक नया अध्याय डाक टिकट जारी करवाकर मिल रहा है। 1 अक्टूबर 1994 को डाक टिकट भारत में जारी हुआ था और प्रथम राष्ट्र बनने और लेटर बॉक्स की स्थापना शहरी व ग्रामीण के अंतर को कम कर महत्वपूर्ण कार्य किया गया जो आज भी सराहनीय है।

कार्यक्रम में थे उपस्थित

मौके पर जैन समाज के अध्यक्ष विमल कुमार जैन, सचिव ललित सेठी, उपाध्यक्ष प्रदीप पांड्या, कमल सेठी, सह मंत्री राज छाबड़ा, कोषाध्यक्ष सुरेंद्र काला, सरोज पापड़ीवाल, निवर्तमान अध्यक्ष सुशील छाबड़ा, किशोर पंड्या, प्रदीप छाबड़ा, निवर्तमान वार्ड पार्षद विशाल सिंह, शिवेंद्र नारायण सिन्हा, किशोर पंडित, अजय झा, प्रदीप सोगानी, कृतिका मोदी, आशा गंगवाल, नीलम सेठी, शर्मिला छाबड़ा, मोना छाबड़ा, प्रेम झंझरी, बिना झंझरी आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons