LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

गिरिडीह में श्रद्धा भाव से हुई विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा

  • शिक्षण संस्थानों के साथ साथ विभिन्न पूजा समितियों ने की मां सरस्वती की आराधना

गिरिडीह। बसंत पंचमी के मौके पर गुरुवार को विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना श्रद्धा भाव से की गई। शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में मां सरस्वती की पूजा अर्चना को लेकर हर्षोल्लास का माहौल बना हुआ है। इस क्रम में एक ओर जहां विभिन्न शिक्षण संस्थानों में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर छात्र-छात्राओं ने श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की। वहीं विभिन्न पूजा समितियों व क्लब के द्वारा भी भव्य रूप से मां सरस्वती की आराधना की गई।

पुराणों की माने तो माघ माह के शुक्ल पंचमी तिथि को विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती का प्राकट्य हुआ था। माता सरस्वती को विद्या और ज्ञान की देवी माना जाता है। जिस कारण आज के दिन तमाम विद्यार्थी, कलाकार, नाटककार, एवं नृत्यकार माता सरस्वती की पूजा अर्चना करते हैं। साथ ही आज के दिन तमाम विद्यार्थी और कलाकारों द्वारा पुस्तक, कलम और कला संबंधित उपकरणों की भी पूजा की जाती है।

इस दौरान स्कॉलर बीएड कॉलेज, जीडी बगड़िया बीएड कॉलेज, आरके महिला कॉलेज, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल, गौतम कोचिंग सेंटर, जेटीटीआई कंप्यूटर सेंटर, सर जेसी बोस गर्ल्स हाई स्कूल, बोस पब्लिक स्कूल सहित विभिन्न शिक्षण संस्थानों में छात्रों ने मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूरे श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की और मां शारदे से ज्ञान व विद्या की कामना की। वहीं शहर के मकतपुर, बरगंड़ा, बरमासिया, बरवाडीह, कोलडीहा, पचम्बा, सिहोडीह, बीबीसी रोउ, बक्सीडीह रोड, पचंबा सहित विभिन्न मुहल्लों में विभिन्न पूजा समितियों के द्वारा भव्य पंडाल में मां सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर श्रद्धा भाव से पूजा अर्चना की गई।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons