LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

अंतर्राष्ट्रीय मातृभाषा दिवस पर परिचर्चा का हुआ आयोजन

  • बेहतर प्रदर्शन करनेवाले प्रतिभागियों को किया गया पुरस्कृत
  • वक्ताओं ने कहा कि मातृभाषा की समृद्धि से ही राष्ट्र बनेगा समृद्धशाली

गिरिडीह। जमुआ के पोबी स्थित प्रज्ञा केन्द्र में डालसा, एनएचआर सीसीबी व जन संगठन जन जन की आवाज के संयुक्त तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय मातृ भाषा दिवस पर परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत कार्यकारिणी समिति अध्यक्ष नकुल कुमार पासवान व संचालन वीएलई बीसी योगेश कुमार पाण्डेय ने किया। परिचर्चा में बेहतर मंतव्य देने वाले प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया।


मुखिया नकुल कुमार पासवान ने कहा कि जीवन में मातृभूमि व मातृभाषा के लिए सर्वस्व समर्पित होना चाहिए। ब्यूरो के जिला संयुक्त सचिव योगेश कुमार पाण्डेय ने कहा कि मातृभाषा की समृद्धि से राष्ट्र समृद्धशाली बनेगा। सभी भाषाओं का सम्मान करते हुए मातृभाषा का बोलचाल व लिखावट में अधिकांश प्रयोग की आदत डालनी चाहिए। क्योंकि हमारी मातृभाषा में ही विश्व की सर्वश्रेष्ठ संस्कार, सभ्यता, संस्कृति निहित है।

डालसा पीएलवी सुबोध कुमार साव ने कहा कि संविधान में सभी भाषाओ को सम्मान दिया गया है। धर्म, भाषा, जाति व संकीर्ण मानसिकता की भावना से परे मातृभाषा को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है। लंगटा बाबा प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय मिर्जागंज के गणित शिक्षक बसंत साव ने कहा कि वर्तमान परिप्रेक्ष्य में मातृभाषा की महत्ता की प्रासंगिकता बढ़ गई है। जन संगठन जन जन की आवाज के केन्द्रीय उपाध्यक्ष विकास कुमार यादव, गंगाधर पाण्डेय, युवा समाजसेवी दयानंद प्रसाद टिंकू, विवेकानंद प्रसाद धीरज, कुंदन कुमार उपाध्याय, बालदेव यादव ने विचार व्यक्त किये। मौके पर पवन सिन्हा, सुभान मियाँ, मो. इम्तियाज अंसारी सहित अन्य मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons