LatestNewsTOP STORIESकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँची

गिरिडीह सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल में मनाया गया मातृशक्ति सम्मेलन, नन्हीं बेटियों ने गीत के जरिए मां के प्रति जताई सम्मान

गिरिडीहः
गिरिडीह के सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल मंे रविवार को मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन हुआ। सम्मेलन की शुरुआत स्कूल के प्राचार्य डा. शिव कुमार चाौधरी, महिला कॉलेज की पूर्व प्राचार्य डा. आरती वर्मा, प्रोफेसर पुष्पा सिन्हा, ने मां सरस्वती, भारत माता के तस्वीर के समक्ष दीप जलाकर किया। तो स्कूल की नन्ही छात्राओं ने सामूहिक गणेश वंदना कर सम्मेलन की शुरुआत की। सम्मेलन का मंच संचालन पृथा सिन्हा और सरिता कुमारी ने की। इस दौरान स्कूल के प्राचार्य शिव कुमार चाौधरी ने कहा कि स्कूल प्रबंधन हर साल बच्चों में संस्कार देने के लिए मातृशक्ति सम्मेलन का आयोजन सिर्फ इसलिए करता है कि उनमें घर के वृद्धों के प्रति सम्मान की भावना पैदा हो। विद्या भारती पूरे देश में एक ऐसे स्कूल का संचालन करता है। जो शिक्षा के साथ योग, शारीरिक शिक्षा, संगीता शिक्षा, संस्कृत शिक्षा समेत नैतिकता का भी पाठ्यक्रम देता है। प्राचार्य ने कहा कि विद्याा भारती का प्रयास छात्रों के माध्यम से एक संस्कारवान समाज देश को देना है।


इस बीच सम्मेलन में स्कूल प्रबंधन द्वारा छात्रों के महिला अभिभावकों के बीच घड़ा फोड़ो प्रतियोगिता आयोजित किया गया। जिसमें महिला अभिभावकों ने पूरे उत्साह के साथ शामिल हुई। चम्मच-गोली रेस, सूई में धागा समााओ प्रतियोगिता कराकर ही स्कूल प्रबंधन ने महिला अभिभावकों को उनकी प्रतिभा दिखाने का पूरा मौका दिया। मौके पर छात्राओं ने कई भजन और देशभक्ति गीतों पर सामूहिक आकृषक नृत्य पेश की।

जबकि मातृत्व पर आधारित लोकप्रिय गीत ओ मां, तू कितनी अच्छी है के गाने पर ही सामूहिक नृत्य पेश कर उपस्थित महिला अभिभावकों को भावुक कर दी। इस दौरान एक नन्ही छात्रा काव्या कुमारी ने दुर्गा सप्तशती का पाठ भी अपने चुलबुली अंदाज में पेश की। सम्मेलन में कई नन्हीं बेटियों ने अपने-अपने तरीके से गीत और नृत्य कर मां के प्रति कृतज्ञता जताई। कमोवेश, मातृशक्ति सम्मेलन को लेकर कई नन्हीं छात्राओं की प्रस्तूती बेहद खास रही। मौके पर प्राचार्य समेत अन्य पूर्व प्राचार्य ने कई महिला अभिभावकों को पुस्तक देकर सम्मानित की।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons