LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

गिरिडीह को अब हर दिन मिल रहा है राहत की खबर, संक्रमण के मामले अब लगे घटने, तो टीकाकरण के प्रति युवाओं में बढ़ा उत्साह

प्रेरणा शाखा के टीकाकरण शिविर में युवाओं की रही भीड़, सोमवार को आएं 62 नए मामले, एक भी मौत नहीं

केन्द्र सरकार का दिया गया दोनों स्वदेशी वैक्सीन के डोज सीमित मात्रा में

राज्य सरकार का कोविशील्ड भी रह गया सीमित

गिरिडीहः
यह सही है गिरिडीह में कोरोना संक्रमण के आंकड़ो में कमी आई है। लेकिन यह भी सही है कि ग्रामीण इलाकों में लोग कोरोना की जांच से भी घबरा रहे है। तो वैक्सीनेशन के लिए टीकाकरण केन्द्र भी नहीं पहुंच रहे है। जिले के गांडेय, बेंगाबाद जैसे प्रखंड के ग्रामीण इलाके इसकी बानगी है कि इन इलाकों में संक्रमण बढ़ रहा है। लेकिन ग्रामीण ही सही से जांच नहीं कराना चाहते। इसके पीछे वजह क्या है यह तो फिलहाल स्पस्ट नहीं है। लेकिन सोमवार को पिछले 24 घंटे के भीतर जिले में कोरोना के 62 नए मामले सामने आएं। राहत की बात रही कि संक्रमण से पूरे जिले में सोमवार को एक भी मौत नहीं हुई। तो दुसरी तरफ सौ के करीब संक्रमित सोमवार को डिस्चार्ज किए गए। लिहाजा, जिले में अब एक्टिव केस की संख्या घटकर छह सौ के करीब रह गया है। सोमवार को आएं नए मामलों में शहरी क्षेत्र समेत सदर प्रखंड के ग्रामीण इलाकों में जहां 20 से अधिक मामलों की पुष्टि हुई है। वहीं दुसरे प्रखंड में संक्रमितों की संख्या आठ से 10 के करीब है। नए संक्रमितों की पहचान करने में स्वास्थ विभाग जुटा हुआ है।
इस बीच सोमवार को गिरिडीह प्रेरणा शाखा की और से शहर के कुटिया गली रोड स्थित युवा भवन में टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। प्रेरणा की अध्यक्ष आशा खंडेलवाल के नेत्तृव में टीकाकरण शिविर लगाया गया। तो मौके पर कैंप संयोजिका रिचा केडिया, प्रीती सिरोहीवाला, मीडिया प्रभारी सरिता मोदी, कविता राजगढ़िया भी शामिल हुई। इन सदस्यों के नेत्तृव में प्रेरणा के टीकाकरण शिविर में करीब डेढ़ सौ लाभार्थियों को वैक्सीन लगाया गया। युवाओं में टीकाकरण का उत्साह बढ़ाने के लिए ही सेल्फी प्वांईट के आगे लाभार्थियों ने तस्वीरें भी खिंचवाई।


जानकारी के अनुसार जिले में फिलहाल टीकाकरण के दुसरे डोज का चरण बंद है। वहीं 18 प्लस और 45 प्लस वालों के टीकाकरण का कार्य भी चल रहा है। लेकिन टीकाकरण की गति धीमी हुई है। क्योंकि स्वदेशी वैक्सीन कोविशील्ड का केन्द्र सरकार द्वारा दिया गया डोज अब महज 11 हजार 710 तो राज्य सरकार का छह हजार 680 डोज के करीब रह गया है। जबकि केन्द्र सरकार द्वारा ही दिया गए दुसरे स्वदेशी वैक्सीन को-वैक्सान का डोज जिले में महज 16 हजार 420 रह गया है। ऐसे में टीकाकरण का अभियान धीमी गति में चलना तय है। हालांकि स्वास्थ विभाग का दावा है कि टीकाकरण में कोई कमी नहीं आएगा। क्योंकि वैक्सीन खत्म होने तक संभवत सरकार नए डोज के स्टाॅक भेज दे। वैसे पूरे जिले में हेल्थ वर्कर, फं्रट लाईन वर्करों के साथ 45 प्लस और 18 प्लस के एक लाख 95 हजार 837 लाभार्थियों को वैक्सीन लग चुका है। इसमें 18 प्लस के लाभार्थियों की संख्या जहां 25 हजार 570 है। तो वहीं दुसरी सबसे बड़ी संख्या 45 प्लस वाले लाभार्थियों का एक लाख 47 हजार 859 है। जबकि दुसरा डोज लेने वाले लाभार्थियों की संख्या 36 हजार 285 के करीब है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons