गिरिडीह के किसान अब ऑनलाईन बेचेंगे अपना उत्पाद

  • एफपीओ को मिला ईनाम निबंधन प्रमाण पत्र

गिरिडीह। जिला में निबंधित 24 एफपीओ को गुरुवार को गिरिडीह बाजार समिति कार्यालय में प्रणन सचिव अमित कुमार के द्वारा सभी एफपीओ डायरेक्टर को ईनाम निबंधन प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। अब गिरिडीह के एफपीओ से जुड़े किसान ईनाम के माध्यम से अपने उत्पादों को बेच सकेंगे। उन्होंने कहा कि ईनाम पोर्टल की सहायता से किसान और खरीददार के बीच कोई दलाल नहीं रहेगा। इससे किसानों को फसल का उचित मूल्य मिलेगा और किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने ईनाम की जानकारी देते हुए कहा कि ईनाम एक राष्ट्रीय कृषि बाजार है जिसके माध्यम से किसान या एफपीओ अपना उत्पाद ऑनलाईन के माध्यम से पूरे भारत में कहीं भी बेच सकते हैं।


रूद्रा फाउण्डेशन के सचिव सैयद सबिह अशरफ ने कहा कि ईनाम पोर्टल के पहले किसानों की बड़ी समस्या यह थी कि वह जो फसल उगा रहा है। उस पर काफी मेहनत कर रहा है लेकिन जब बाजार में वह फसल लेकर जाता है तो वह उसको एक बिचौलियों को देता है और वह बिचौलियां उसको खरीदार के पास बेचता है ऐसे में किसानों को बिचौलियों के द्वारा कम पैसा देकर फसल खरीद लिया जाता था और किसानों को अपनी फसल के एवज में उचित मूल्य नहीं मिल पाता था। लेकिन इस पोर्टल के आने से यह समस्या खत्म हो गई है। आइडिया संस्था के प्रोग्राम डायरेक्टर संतोष पाण्डेय ने कहा कि ईनाम पोर्टल से गिरिडीह के किसानों की पूरे देश में पहचान बनेगी।


मौके पर फ्रेश बास्केट एफपीसी के लखपत पंडित, सबेरा एग्रीकल्चर एफपीसी के दिनेश वर्मा, जमुआ एफपीसी के दीपक कुमार, जमडीहा एफपीसी के महेन्द्र शर्मा, केन्दुआ एफपीसी के पवन वर्मा, पर्णहरित एफपीसी के विवेक आनन्द, अमिताभ वर्मा, जितेन्द्र कुमार, संतोष वर्मा , रूद्रा फाउण्डेशन के शंकर राय सहित कई लोग मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons
বাংলা English हिन्दी