LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

एफपीओ से महिलाओं को जोड़ने को लेकर हुआ प्रशिक्षण का आयोजन

  • महिलाओं को जमडीहा एफपीओ के कार्यों की दी गई जानकारी

गिरिडीह। किसान उत्पादक संगठन ( एफपीओ ) से महिलाओं को जोड़ने के लिए नाबार्ड और आइडिया संस्था के संयुक्त तत्वावधान में देवरी प्रखंड के जमडीहा में जेएलजी और एसएचजी महिलाओं का एक दिवसीय ग्रुप लीडर ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में महिलाओं को जमडीहा एफपीओ के कार्यों की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षक सह आइडिया के प्रोग्राम डायरेक्टर संतोष कुमार पाण्डेय ने कहा कि लघु और कुटीर उद्योग लगाकर किसानों को व्यापारी बनाने की दिशा में एफपीओ काम कर रहा है । इसके लिए उत्पादन से लेकर मार्केटिंग तक के कार्यों में एफपीओ किसानों को सहयोग करेगा। छोटे-छोटे समूहों में खेती करने के लिए किसान आगे आए हैं। जल्द ही कृषि क्षेत्र का एक मॉडल देवरी में देखने को मिलेगा। उन्होंने जेएलजी, एसएचजी, बैंक क्रेडिट लिंकेज, वित्तीय समावेशन, लघु व्यवसाय, उद्यमिता सहित अन्य कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी। जमडीहा एफपीओ के डायरेक्टर चम्पा वर्मा ने कहा कि कृषि कार्य में महिलाओं का योगदान अहम है। महिलाओं को एफपीओ से जोड़ने का अभियान चलाया जाएगा।

डायरेक्टर महेन्द्र शर्मा ने कहा कि जमडीहा एफपीओ के माध्यम से शीघ्र आटा मिल, तेल मिल, मसाला उद्योग, मिनी राइस मिल, आलू चिप्स आदि प्रोसेसिंग यूनिट लगाया जाएगा। जिससे क्षेत्र के किसान और अन्य परिवारों को शुद्ध खाद्य सामग्री मिलेगा। डायरेक्टर कामेश्वर वर्मा ने कहा कि लघु और सीमांत किसानों को आगे बढ़ाने के लिए सरकार की कई तरह की योजनाएं हैं जिसका लाभ एफपीओ से जुड़े किसानों को मिलेगा। डायरेक्टर हरिशंकर सिंह ने कहा कि किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज और बाजार मूल्य से कम दाम पर खाद मुहैया कराया जाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में रेखा देवी, आशा देवी, संगीता देवी, गीता देवी, सोनिया देवी, ललीता देवी, अर्चना देवी, तारा देवी, बिमला देवी, नीलम कुमारी, मुर्ति देवी, पम्मी देवी, रूबी देवी, रीना देवी सहित स्वयं सहायता समूह और संयुक्त देयता समूह की कुल 40 महिलाओं ने भाग लिया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons