LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

बाल दुर्व्यापार व बाल श्रम विरोधी जनजागरुकता यात्रा पहुंची तिसरी प्रखंड

  • बाल दुर्व्यापार व बाल श्रम विरोधी जनजागरुकता यात्रा एक संवेदनशील व महत्वपूर्ण पहल: डीसी
  • बाल पंचायत मुखिया ने तिसरी को बच्चों के लिए सुरक्षित और बालमित्र प्रखंड बनाने का किया आग्रह
  • बाल तस्करी से पीड़ित परिवारों ने बयां किए अपने दर्द, मदद की लगाई गुहार

गिरिडीह। बाल दुर्व्यापार, बाल श्रम पर रोक लगाने तथा सभी बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित कराने को लेकर निकाली गई जन जागरूकता यात्रा शनिवार को तिसरी प्रखंड मुख्यालय में संचालित प्लस टू अग्रवाला उच्च विद्यालय पहुंची। जहां बाल चौपाल आयोजित किया गया। जिसमें बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा शामिल हुए। जिला प्रशासन, आरपीएफ एवं कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेन्स फॉउंडेशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपायुक्त ने कहा कि बाल दुर्व्यापार व बाल श्रम विरोधी जनजागरुकता यात्रा एक संवेदनशील और महत्वपूर्ण पहल है। इस तरह के आयोजन आगे भी जारी रखने की जरूरत है। कहा कि बाल श्रम, बाल दुर्व्यापार जैसी सामाजिक बुराईयो से बच्चों की सुरक्षा एवं गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के लिए प्रशासन की तरफ़ से सभी आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। जिला प्रशासन की ओर से सभी को आश्वस्त करते हुए कहा कि अभी बच्चों की दुर्व्यापार के संबंध में जो मामले सामने है, उनमे बच्चों व पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने के जिला प्रशासन हर संभव कदम उठाएगा।

बाल पंचायत की मुखिया गुफसाना प्रवीण ने उपायुक्त को पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। साथ ही बच्चों के प्रतिनिधि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गुफसाना ने तिसरी प्रखंड में नोबल शांति पुरस्कार विजेता कैलाश सत्यार्थी की प्रेरणा से संचालित बाल मित्र ग्राम के कार्यों व बच्चों की शिक्षा सुरक्षा के लिए बाल पंचायतो की उपलब्धियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने तिसरी प्रखंड को बच्चों के लिए सुरक्षित और बालमित्र प्रखंड बनाने में सहयोग के लिए समाज के प्रबुद्ध लोगों से भी अपील की।

कार्यक्रम के दौरान देवरी प्रखंड के भेलवाघाटी थाना क्षेत्र की रहने वाली आदिवासी परिवार की मनीषा कुमारी ने मंच पर अपनी बातों को रखते हुए अपनी 12 वर्षीय भतीजी को बाल तस्करों द्वारा ट्रैफिक कर लें जाने के बारे में जानकारी दी। बताया कि उसकी 12 साल की भतीजी को दलालों ने दिल्ली के सुकुर पुर इलाके में बेच दिया है। एक साल से उसका कोई अता पता नहीं चल रहा है। पुलिस से मदद मांगा तो उल्टा हमें ही डराया धमकाया जाता है और थाने से भगा दिया जाता है। उसने अपनी भतीजी को ढूढ़कर वापस लाने की गुहार लगाई। वहीं तिसरी प्रखंड के बेलवाना पंचायत क्षेत्र के निवासी महेश मुर्मू ने बताया कि उसकी 13 वर्षीय बहन को दलालों ने जयपुर ले जाकर कोठी में झाडू पोछा के काम में लगा दिया था। फिर उसकी बहन को जयपुर से कहीं और बिकने वाली थी, लेकिन परसों ही हमारी बहन कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन और चाइल्ड लाइन के सहयोग से मुक्त करवा कर वापस लाई गई है। कहा कि क्षेत्र में दलालों का गिरोह सक्रिय है जो भोले भाले गरीबों को बहला फुसला कर काम दिलाने की आड़ में उनके बच्चों को बड़े शहरों में बेच देते हैं।

कार्यक्रम के दौरान तिसरी प्रखंड प्रमुख राजकुमार यादव ने कहा कि कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के प्रयास से क्षेत्र में बाल मजदूरी, बाल विवाह की घटनाओ में काफी कमी आई है। बच्चों का स्कूलों में नामांकन बढ़ा है। तिसरी पंचायत मुखिया ने कहा कि बाल शोषण को समाप्त करने की पहल में हम सभी अपना भरपूर योगदान देंगे। वहीं सांसद प्रतिनिधि मनोज यादव ने कहा कि तिसरी और गांवा में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन द्वारा 284 गांव में बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। जो काफी सराहनीय है और हमें मिलकर सहयोग प्रदान करने की जरूरत है।

कार्यक्रम के मंच संचालक सह कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के परियोजना पदाधिकारी गोविंद खनाल ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए बच्चो के होने वाले सभी प्रकार के शोषण को जड़ से खत्म करने के लिए आवश्यक पहल करना है। कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन गिरिडीह जिला समन्वयक सुरेंद्र पंडित ने बताया कि जागरूकता कार्यकम प्रखंड के चंदौरी पंचायत होते हुए लोकाय, सेवाटांड, नारोटांड, थानसिंहडीह, कारीपहरी, मनसाडीह पंचायत के गावों में भी जाएगी।

कार्यक्रम में उप विकास आयुक्त, प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष प्रजापति, अंचलाधिकारी असीम बारा, आरपीएफ कोडरमा इंस्पेक्टर जवाहर लाल सहित जनप्रतिनिधि मनोज यादव, राजकुमार यादव, किशोरी साव ग्रामीण और बच्चों के अलावे कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के कार्यकर्ता उदय राय, मनोज कुमार, यश कुमार, गणेश, संदीप नयन, भरत पाठक, राजू सिंह सहित काफी संख्या में स्थानीय ग्रामीण उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons