LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

बीडीओ ने की कोविड टास्क फोर्स की बैठक, दिए कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश

  • मुखिया के नेतृत्व में पंचायत स्तर पर हो टास्क फोर्स का गठन
  • टास्कफोर्स की जिम्मेवारी ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम व समुचित उपचार: बीडीओ

गिरिडीह। ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण के प्रसार को रोकने एवं मरीजों को समुचित सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर अब प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर कोविड टास्कफोर्स का गठन किया गया है। उक्त बातें जमुआ बीडीओ विनोद कुमार कर्मकार ने मंगलवार को कोविड टास्क फोर्स की बैठक में कही।


उन्होंने कहा कि वरीय पदाधिकारियों द्वारा यह निर्देश दिया गया है कि वर्तमान में संक्रमण के मामलों में कुछ कमी आयी है। इसे और बेहतर बनाने हेतु ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्था को और सुदृढ़ करने को लेकर और अधिक प्रयास किए जाने की जरूरत है। कहा है कि ग्रामीण क्षेत्रों में सुलभ जांच, ससमय जांच परिणाम, समुचित संख्या में सुव्यवस्थित आइसोलेशन केंद्रों का संचालन, समुचित उपचार तथा जागरूकता की प्रभावी कार्ययोजना बनायी जाए। उक्त रणनीति के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में टास्क फोर्स का गठन किया जाए।


बताया कि टास्कफोर्स की जिम्मेवारी ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम व समुचित उपचार की व्यवस्था सुनिश्चित करना है। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में व्यापक रैट आधारित जांच व संक्रमितों के अलावा बिना जांच लक्षण वाले मरीजों को आइसोलेशन किट उपलब्ध कराना। आइसोलेशन केंद्रों की स्थापना कर उसका संचालन सुनिश्चित करना, प्रखंड स्तर पर एंबुलेंस की उपलब्धता सुनिश्चित करना, जेएसएलपीएस एवं स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से प्रचार प्रसार की जिम्मेवारी दी गयी है।

पंचायत स्तर संबंधित पंचायतों में कार्यरत समस्त आंगनबाड़ी केंद्रों की आंगनबाड़ी सेविकाओं, आंगनबाड़ी सहिया एवं बहुद्देशीय कार्यकर्ताओं को रैट आधारित कोरोना जांच का प्रशिक्षण प्रदान किया जाना है। इस क्रम उन्हें समुचित संख्या में निःशुल्क होम आइसोलेशन किट उपलब्ध कराया जाना है ताकि उनके कार्य क्षेत्र में इस प्रकार के संक्रमण की संभावित सूचना मिलते ही प्रारंभिक चिकित्सा शुरू की जा सके। बीडीओ ने कहा कि प्रत्येक पंचायत स्तर पर आंगनबाड़ी सेविका, सहियाओं के दो-दो दल गठित किये जाये। जिसमें एक दल रैट जांच तथा दूसरा दल कोरोना जांच की जांच करेगी। यह भी सुनिश्चित कर लिया जाये कि इन कर्मियों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं या नही।


कहा कि रैपिड एंटिजन टेस्ट करने के क्रम में प्रखंड स्तर पर एंबुलेंस वैन या अन्य वाहन की सेवाएं प्राप्त की जा सकती है, ताकि प्राथमिकता के आधार पर प्रभावित गांव, दुर्गम तथा सुदूरवर्ती क्षेत्रों में अतिरिक्त विशेष जांच दल भेजते हुए जांच करायी जा सके। साहिया साथी सभी होम आइसोलेशन में रोगियों की सूची संकलित करेंगी। बीडीओ ने कहा कि सभी मुखिया एवं पंचायत सचिव नित्य अपने पंचायत में घूम घूम कर कोरोना के बढ़ते प्रकोप पर नजर रखेंगे। कहा कि एक बार शमशान घाट का भी निरीक्षण करें ताकि लावारिस लाश को पूरी व्यवस्था के साथ अंतिम संस्कार किया जा सके। बाहर से आने वाले सभी प्रवासी को सरकारी भवन में हर हाल में आइसोलेट करें।


कहा कि अगर कोई प्रवासी आइसोलेट होना नही चाहते तो उस पर कार्यवाई करें। बीडीओ में पंचायत सचिवों को निर्देश दिया गया कि आज के बाद जिस पंचायत में भीड़ भाड़ लगा कर शादी विवाह, हाट, बाजार, यह मस्जिदों एवं मंदिरों तथा अन्य सार्वजनिक स्थलों में भीड़ लगती है वैसे पंचायत के सचिवों पर कार्यवाई होगी। कहा कि अगर ऐसा कहीं होता है तो उसकी सूचना हमे या संबंधित थाना को दें।


बैठक में सीओ द्वारिका बैठा, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. राजेश दुब्बे, अंचल निरीक्षक लोवकेश सिंह, बीईईओ विद्यासागर मेहता, जमुआ थाना प्रभारी प्रदीप कुमार पासवन, पंचायती राज पदाधिकारी यमुना हजाम, बीपीओ हीरो महतो, पीएम आवास बीसी संतोष कुमार वर्मा, बीपीएम पंकज कुमार वर्मा, महिला महिला पर्यवेक्षिकाक रेणु कुमारी एवं राबिया खातून सहित सभी कनियअभियंता, पंचायत सचिव, जनसेवक आदि उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons