LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उपायुक्त ने की समीक्षा बैठक

  • चुनाव को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

गिरिडीह। समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा की अध्यक्षता में आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर समीक्षा बैठक हुई। बैठक में एसपी दीपक कुमार शर्मा, जिले के सभी अनुमंडल पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला कोषागार पदाधिकारी, सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी के अलावे संबंधित विभाग के अधिकारी शामिल हुए। बैठक में मुख्य रूप से आगामी लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर समीक्षा की गई। साथ ही चुनाव के मद्देनजर गठित सभी संबंधित अधिकारियों आवश्यक दिशा निर्देश दिया। बैठक के बाद डीसी व एसपी सहित अन्य अधिकारी बाजार समिति पहुंचे और स्टॉंग रूम सहित अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने वल्नरेबल मैपिंग, क्रिटिकल बूथ, स्ट्रांग रूम, यूनिक बूथ को लेकर किए गए कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्वाचन से जुड़े कार्यों को बेहतर तरीके से समय पर पूरा करने का निर्देश दिया। साथ ही विधि-व्यवस्था व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर आवश्यकता का आकलन करते हुए संबंधित अधिकारियों को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। उपायुक्त श्री लकड़ा ने कहा कि संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों का कारण ज्ञात करते हुए उनसे समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्यों को पूर्ण कर ससमय प्रतिवेदन समर्पित करें। साथ ही उपायुक्त ने कहा कि मतदान केंद्रों पर आवश्यक सारी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने की दिशा में कार्य करें, ताकि महिला, दिव्यांग एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाता सुगमतापूर्वक अपने मत का प्रयोग कर सकें। साथ ही उन्होंने चुनावी प्रक्रियाओं को साफ-स्वच्छ, निष्पक्ष एवं निर्भीक होकर संपन्न कराने की बात कही।

उपायुक्त श्री लकड़ा ने मतदाताओं की सुविधाओं एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी मतदान केंद्रों का पुनः विश्लेषण करने का निर्देश दिया। बूथों का भ्रमण करते हुए डिस्पैच सेंटर से लेकर बूथ तक रूट मैप तैयार करने का निर्देश दिया। साथ ही संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों को चिन्हित कर सूची उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons