LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

बाल मित्र ग्रामों में सामुदायिक स्वच्छता को लेकर चलाया जा रहा है जागरूकता अभियान

  • अभियान की कमान बच्चों ने है संभाला, लोगों का मिल रहा है समर्थन

गिरिडीह। साफ-सफाई, स्वच्छ पीने का पानी, हाइजीन आदि मामलों में जागरूकता पैदा करने के लिए तिसरी प्रखंड में कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रेंस फाउंडेशन के द्वारा गठित बाल पंचायत के बच्चों ने बाल मित्र ग्राम में व्यापक जनजागरूकता अभियान शुरू किया है। जिसके तहत पोस्टर बनाकर, छोटी छोटी बैठकें करके स्वच्छता के प्रति अभियान चला रहे हैं और इस अभियान का नाम वॉश प्रैक्टिस रखा है। जिसका अर्थ स्वच्छ पेयजल, सेनिटाइजेशन अर्थात स्वच्छता तथा हाइजीन है।
बच्चों द्वारा चलाये गये इस अभियान को व्यापक जन समर्थन मिल रहा है और इसके साथ ही स्कूलों के शिक्षक, एसएमसी सदस्य, रसोईया, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता आदि सभी सक्रिय रूप से शामिल हो रहे हैं।

कैलाश सत्यार्थी चिल्ड्रंस फाउंडेशन के सहायक परियोजना पदाधिकारी संदीप नयन ने कहा कि, किसी भी जलजनित रोगों तथा अन्य संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए पहला और सर्वाेपरी कारगर हथियार साफ सफाई है। इसलिए हमारा प्रयास है कि इसे नित्य के सामुदायिक आदतों में नियमित रूप से शामिल किया जा सके। इसके लिए बाल पंचायत के बच्चे अहम भूमिका निभा रहे हैं। इस कार्य को सफल बनाने में बाल अधिकार कार्यकर्ता, बाल पंचायत के बच्चों सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ता लगे हुए हैं और यह लगातार जारी रखा गया है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons