LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

कोडरमा सदर अस्पताल में बना ’चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड

  • मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया ऑनलाइन शुभांरभ
  • चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड मील का पत्थर साबित होगा: मंत्री

कोडरमा। सदर अस्पताल कोडरमा में चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड 20 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर 30 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड बनाया गया है। जिसका गुरुवार को स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण मंत्री बन्ना गुप्ता ने ऑनलाइन शुभांरभ किया।


इस अवसर पर मंत्री बन्ना गुप्ता ने कोडरमा जिला प्रशासन को बहुत-बहुत बधाई दिये और कहा कि सीमित संसाधनों के बीच बेहतर कार्य आपके द्वारा किया जा रहा है, ये बहुत ही सराहनीय है। राज्य सरकार से लेकर जिला प्रशासन तक कोविड संक्रमण से निबटने के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि पदाधिकारियों, अधिकारियों के सहयोग से कोविड के दूसरी लहर को दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि संभावित तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने की संभावना को दूर करने में यह चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड मील का पत्थर साबित होगा। जहां बच्चों को घर जैसे माहौल मिलेगी और उसका समुचित इलाज किया जा सकेगा।


उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन को लेकर जिला प्रशासन के द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा है। वैक्सीन वाहन के माध्यम से सुदुरवर्ती गांव के लोगों को घर तक वैक्सीन देना एवं उन्हें कोरोना से बचाव हेतु जागरुक करना जिला प्रशासन का सराहनीय कदम है। आने वाले समय में हमलोग कोरोना पर पूरी तरह से काबू पाने में सफलता हासिल कर लेंगे। इसके लिए हमें सबों को पूरा सहयोग देना होगा।

कोविड से निबटने के लिए हमसभी जनप्रतिनिधि साथ-साथ: सांसद

सांसद अन्नापूर्ण देवी ने कहा कि चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड जिला प्रशासन के द्वारा इतने कम समय में एवं कम संसाधन में बनाना सराहनीय कदम है। उन्होंने इसके लिए जिला प्रशासन को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया। कोविड संक्रमण के तीसरी लहर में बच्चे ज्यादा संक्रमित होने की संभावना बन रही है, जिसमें चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड बनना गर्व की बात है। उन्होंने कहा कि कोविड से निबटने के लिए हमसभी जनप्रतिनिधि साथ-साथ हैं।

विधायक डॉ नीरा यादव, बरकट्ठा विधायक अमित कुमार यादव, बरही विधायक उमाशंकर अकेला यादव व जिला प्रधान शालिनी गुप्ता ने चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक वार्ड 20 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड एवं डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर 30 पाइपलाइन ऑक्सीजन युक्त बेड के निर्माण पर जिला प्रशासन का आभार व्यक्त करते हुए बधाई दी।

जिले में संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए हमेशा रहा तत्पर: उपायुक्त

उपायुक्त रमेश घोलप ने कहा कि जिला में संक्रमण की दर बढ़ने के बाद ये हमेशा प्रयास रहा है कि स्थिति को नियंत्रित कैसे किया जाये। कहा कि राज्य की संक्रमण दर की तुलना में जिला में संक्रमण दर ज्यादा रहा है। राज्य सरकार के गाइड लाइन के आधार पर हमलोगों ने कार्य किया और समय रहते संक्रमण पर काबू पाया। उन्होंने कहा कि योग्य लाभुकों को टीकाकरण ज्यादा से ज्यादा कराना हमारा लक्ष्य रहा है। कोडरमा जिला में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए संक्रमित मरीजों को समय पर बेहतर इलाज मिले, इस उद्देश्य से राज्य सरकार के दिशा-निर्देशों पर जिला प्रशासन द्वारा लगातार सरकारी कोविड अस्पताल में आवश्यक सुविधाएं एवं ऑक्सीजन युक्त बेड बढ़ाने का निरंतर प्रयास किया गया। वर्तमान में संभावित तीसरी लहर में बच्चों के संक्रमित होने के आंशका को देखते हुए राज्य सरकार के दिशा-निर्देशानुसार कोडरमा के सदर अस्पताल में सभी सुविधाओं से युक्त 20 ऑक्सीजन युक्त पाइप लाइन बेड का चाइल्ड फ्रैंडली डेडिकेटेड कोविड पेडीऐट्रिक का निर्माण किया गया है साथ अन्य कोविड मरीजों के लिए सदर अस्पताल में पाइप लाइन से ऑक्सीजन सप्लाई युक्त 30 बेड का डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का निर्मांण का कार्य किया गया है।


इस मौके पर उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, डॉ शरद व अन्य मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons