LatestTOP STORIESविदेश

एक के बाद एक कई भारतीय स्ट्राइक से चीन को बड़ा नुकसान

टिकटॉक बैन से चीन को हुआ लाखों करोड़ का नुकसान

पेइचिंग। भारत को बोर्डर पर आंखें दिखा रहे चीन को सामरिक लिहाज से नुकसान तो हुआ ही है, साथ ही बड़ा आर्थिक नुकसान भी हुआ है। चीन के खिलाफ भारत की डिजिटल स्टॅाइक में 200 से ज्यादा पॉपुलर चीनी ऐप्स पर पाबंदी लग गयी। देश में बैन हुए टिकटॉक और पबजी को चीन के अधिनायकवादी साम्राज्य की पहचान माना जाता है। भारत ने चीनी कंपनियों से जुड़े कई सरकारी टेंडरों को तत्काल रद्द कर दिया है। जबकि शौर्य का प्रदर्शन करते हुए लद्दाख में भारतीय सेना ने अग्रिम मोर्चों पर तैनात कई महत्वपूर्ण चोटियों पर कब्जा कर लिया है।

भारत ने कुछ दिनों पहले चीन की ऑनलाइन गेमिंग ऐप पबजी को बैन कर दिया था। चीन की जानीमानी कंपनी टेंसेंट के पास इस गेमिंग ऐप का मालिकाना हक है। भारत में बैन के दो दिन के भीतर ही इस कंपनी को 2.49 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हुआ है। इससे पहले जब अमेरिका ने चीन के वीचैट सोशल ऐप को बैन किया था तब भी टेंसेंस को बड़ा नुकसान हुआ था। चीन सरकार का मुखपत्र माने जाने वाले ग्लोबल टाइम्स के अनुसार, टिकटॉक और हेलो के भारत में बैन से चीन को तगड़ा झटका लगा है। चीनी कंपनी बाइटडांस को लगभग 45,000 करोड़ रुपये का नुकसान होने वाला है। टिकटॉक के मालिकाना हक वाली कंपनी बाइटडांस ने पिछले साल 3 अरब डॉलर यानी 22,500 करोड़ रुपये का फायदा कमाया। कंपनी ने 2018 में 7.4 अरब डॉलर की कमाई की थी, जो 2019 में बढ़कर 17 अरब डॉलर हो गई। ये कमाई सिर्फ टिकटॉक की नहीं, बल्कि हेलो समेत अन्य प्रोडक्ट्स की भी है।

चीन से सीमा पर जारी तनाव के बीच केंद्र सरकार और कई राज्यों ने चीनी कंपनियों के टेंडर को रद्द कर दिया है। बिहार सरकार ने गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर बनने वाले पुल प्रोजक्ट से जुड़ी चीनी कंपनियों को हटा दिया है। वहीं, उत्तर प्रदेश सरकार ने भी किसी भी सरकारी टेंडर के लिए चीन के दाखिले को रोक दिया है। सीएम की तरफ से राज्य के सभी विभागों को इस प्रतिबंध को लागू करने का आदेश जारी किया गया है। भारत सरकार ने भी रेलवे और अन्य क्षेत्रों में चीनी कंपनियों पर रोक लगाई थी। केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बड़े रोड प्रॉजेक्ट में भी चीन की एंट्री रोक दी थी। वैसे देखें तो केवल आर्थिक ही नहीं, बल्कि भारतीय सेना ने सामरिक क्षेत्र में भी चीन को कड़ा सबक सिखाया है। लद्दाख में सीमा विवाद को बढ़ाकर पैंगोंग इलाके में अवैध कब्जा किए चीन को सबक सिखाने के लिए भारतीय सेना ने कई महत्वपूर्ण चोटियों पर अपनी पकड़ को मजबूत बना लिया है।

Please follow and like us:

124 thoughts on “एक के बाद एक कई भारतीय स्ट्राइक से चीन को बड़ा नुकसान

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Show Buttons
Hide Buttons