LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

शिक्षण संस्थानों में भी मनाई गई बाबा साहब डॉ भीमराव अंबेडकर की जयंती

  • छात्रों को उनकी जिवनी से कराया गया अवगत

गिरिडीह। संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर की 132वीं जयंती के मौके पर विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस क्रम में सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में अंबेडकर जयंती सामाजिक समरसता दिवस के रूप में मनाई गई। इस मौके पर प्रधानाचार्य शिव कुमार चौधरी एवं झूपर आरसी महतो, शिक्षक राजेन्द्र लाल बरनवाल सहित अन्य शिक्षकों ने डॉ अंबेडकर के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इस दौरान अभय सिंह, अरुणिमा राज, अनुष्का सिंह, राहुल कुमार, अंकिता कुमारी, रक्षिता कुमारी ने बाबासाहेब के जीवन चरित्र पर प्रकाश डाला। वहीं प्रधानाचार्य श्री चौधरी ने बताया की आज के दिन ही उस महान विभूति का जन्म हुआ था जिन्होंने भारत को अपना संविधान दिया है। कहा कि अंबेडकर को विश्व भर में उनके मानवाधिकार आंदोलन, संविधान निर्माता और उनकी प्रकांड विद्वता के लिए जाना जाता है।

इधर शहर के बक्सीडीह रोड में संचालित पार्श्वनाथ आईटीआई के पं्रांगण में चल रहे दिनदयाल अन्योदय योजना नेशनल अर्बल लाइवलीहुड मिशन के द्वारा अंबेडकर जयंती मनाते हुए उनके तस्वीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किया गया। मौके पर सेंटर इंचार्ज दिपांशु शर्मा व ट्रेनर निष्ठा शर्मा ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि भारत रत्न संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर ने देश की अखंडाता और संप्रभुता एक धागे में पिरोने का काम किया था।

सर जेसी बोस बालिका प्लस टू उच्च विद्यालय में देश रत्न बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती मनाते हुए उनकी तस्वीर के सामने दीप जलाकर व पुष्प अर्पित किया गया। मौके पर प्रधानाध्यापक मुन्ना प्रसाद कुशवाहा ने छात्राओं को जानकारी देते हुए कहा कि बाबा साहेब ने एक एैसा हथियार शिक्षा के रूप में आम जनमानस को दिया है , जिसके माध्यम से इसांन जीवन के किसी भी बुलंदी तक पहुंच सकता है। मौके पर पूर्व प्रधानाध्यापक देवेंद्र प्रसाद सिंह, शिक्षिका संध्या संथालिया, गीता कुमारी सिन्हा, कुसुम कुमारी, सपना कुमारी, अमृता कुमारी, पूलेज मरांडी, नाजिया शाहीन, मिथिलेश कुमार वर्मा, मोहम्मद अख्तर अंसारी सहित कई शिक्षकों ने विचारों को रखा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons