LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर पंचायतों में चलाया गया विशेष टीकाकरण अभियान

  • उपायुक्त ने वैक्सीनेशन सेंटर का किया निरीक्षण, दिये जरुरी दिशा-निर्देश
  • उपायुक्त ने लोगों से कि नजदिकी वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लगाने की की अपील
  • कोविड-19 से बचाव के लिए बरते सावधानी, पहने मास्क, बनाये सोशल डिस्टेसिंग

कोडरमा। झारखंड सरकार से मिले मार्गदर्शन के बाद विश्व स्वास्थ्य दिवस के मौके पर कोविड-19 टीकाकरण को लेकर जिले में पंचायत स्तर पर टीकाकरण केंद्र व्यवस्था बहाल कर वैक्सीन लगाया जाना है। उक्त निर्देश के आलोक में जिले के सभी प्रखंडों में पंचायत स्तर पर टीकाकरण केंद्र को बहाल करते हुए 45 वर्ष या इससे अधिक उम्र के सभी लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। उक्त बातें उपायुक्त रमेश घोलप ने डोमचांच प्रखंड के दौरा करने के क्रम में कहा। उपायुक्त ने डोमचांच प्रखंड के फुलवरिया व पुरनाडीह पंचायत सचिवालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त ने उक्त स्थलों पर किये जा रहे टीकाकरण की व्यवस्थाओं की जानकारी लिया। उपायुक्त ने सिविल सर्जन को निर्देशित करते हुए कहा कि लक्ष्य के अनुरुप लाभुकों को शत-प्रतिशत टीकाकरण करना सुनिश्चित करेंगे।

वैक्सीनेशन सेंटर पर किये जा रहे टीकाकरण की वस्तु स्थिति की ली जानकारी

उपायुक्त रमेश घोलप ने निरीक्षण के क्रम में वैक्सीनेशन सेंटर पर किये जा रहे टीकाकरण की वस्तु स्थिति से अवगत हुए। वैक्सीनेशन सेंटर में उपस्थित प्रतिनियुक्त स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों से टीकाकरण करने की प्रक्रिया के बारे में पूछा। प्रतिनियुक्त कर्मियों द्वारा बताया गया कि वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण की प्रक्रिया सुचारु रुप से किया जा रहा है। किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं हो रही है। लाभार्थी बड़े उत्साह से टीका लगवा रहे हैं।

टीका लेने वाले से उपायुक्त ने की बातचीत

उपायुक्त ने वैक्सीनेशन सेंटर में कोविड-19 का टीका लगा रहे लाभार्थियों से बातचीत की और उनके स्वास्थ के बारे में जानकारी प्राप्त किया। उपायुक्त ने सभी लाभार्थियों से कहा कि वैक्सीन लेने के बाद भी आप लोग नियमित मास्क पहने और सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन करें। कोविड-19 को लेकर सर्तक व सावधानी निरंतर बरतें। उन्होंने ने लाभार्थियों से अपील किया कि अपने आस-पास व पड़ोसियों को वैक्सीन लगाने के प्रेरित करें ताकि जिले के कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे। लोगों को जागरुक कर यह सुरिक्षत वैक्सीन है और इसे लेने से किसी भी प्रकार की दिक्कतें नहीं होती है।

उपायुक्त ने कोविड केयर सेंटर डोमचांच का किया निरीक्षण

उपायुक्त रमेश घोलप ने कोविड केयर सेंटर महिला कॉलेज डोमचांच का निरीक्षण किया। इस क्रम में कोविड केयर सेंटर में मौजूद व्यवस्थाओं की जानकारी लिये। मरीजों को समय पर खाना, दवा, पेयजल व्यवस्था के साथ-साथ अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी प्राप्त किये। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि मरीज को समय पर खाना व दवा के साथ-साथ लगातार स्वास्थ्य जांच करना सुनिश्चित करेंगे। उपायुक्त ने कोविड केयर सेंटर में भर्ती मरीजों से भी बातचीत किये।

विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर उपायुक्त रमेश घोलप ने सभी जिलावासियों से अपील करते हुए कहा कि अपने और अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहें और दूसरों को भी इसके प्रति जागरूक करें। देश के विकास के लिए नागरिकों का स्वस्थ अच्छा होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि अच्छे स्वस्थ के लिए आवश्यक है कि लोग अपने आसपास साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें।

मौके पर थे उपस्थित

मौके पर उप विकास आयुक्त आर रॉनिटा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय, प्रखंड विकास पदाधिकारी मनीष कुमार, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शिवनंदन बड़ाईक, अंचल अधिकारी मांदेवी प्रिय, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरद, डीपीएम महेश प्रसाद व अन्य मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons