LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराज्य

मतदाता सूची का पुनरीक्षण को लेकर एसडीएम ने की बैठक, दिए आवश्यक निर्देश

  • मतदाता सूची का पुनरीक्षण को लेकर घर-घर पहुँचेगी बीएलओ

गिरिडीह। एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह की अध्यक्षता में गुरुवार को प्रखण्ड सभागार मे निवार्चक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण से संबंधित विशेष प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। जिसमे बीएलओ को विशेष प्रशिक्षण दिया गया। इसके तहत 21 जुलाई 2023 से 21 अगस्त 2023 तक सभी बीएलओ घर-घर जाकर मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य करेंगे। सहायक निर्वाची पदाधिकारी को स्पष्ट निर्देश दिया कि निर्वाचन आयोग के गाइड लाईन के अनुसार ससमय कार्य करना सुनिश्चित करेंगे। मृत व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची से हटाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए गए।

बैठक के दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी को कहा गया कि मृत्यु प्रमाण पत्र के आधार पर मतदाता सूची से मृत व्यक्तियों का नाम हटाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा सेविका से अपेक्षित सहयोग लेने का निर्देश दिया गया। मतदाता बनने के लिए सभी शर्तें पूर्ण करने वाले नागरिकों को शत-प्रतिशत मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने को कहा गया। दोहरी प्रविष्टि वाले मतदाताओं की भी सूची तैयार करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि अहर्ता तिथि 01 जनवरी 2024 के आधार पर निर्वाचक सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के क्रम में पुनरीक्षण एवं पूर्व गतिविधियों के अन्तर्गत मतदान केन्द्रों के युक्तिकरण के संबंध में कई महत्वपूर्ण निर्देश दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार मतदान केन्द्रों का युक्तिकरण, पुनरीक्षण एवं पूर्व गतिविधियों के अन्तर्गत सम्पन्न करते हुए अहर्ता तिथि एक जनवरी 2024 के आधार पर प्रारूप निर्वाचक सूची का प्रकाशन निर्धारित तिथि को करना है। मौके पर बीपीआरओ सजंय कुमार, आदित्य कुमार, अजय कुमार राम, अनिल कुमार, बिनोद राय, रविन्द्र बरनवाल, सुधा शर्मा, संजू देवी, गुलशन आरा समेत कई लोग उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons