LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

नाबार्ड ने बैंकर्स के साथ किया कार्यशाला का आयोजन

  • बैंकर्स लोगों तक पहुंचाये सरकार की योजनाओं का लाभ
  • कृषि क्षेत्र में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं: डीडीएम

गिरिडीह। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड ) ने शनिवार को गिरिडीह स्थित रेड चिल्ली होटल में बैंकर्स कार्यशाला का आयोजन किया। जिसमें गिरिडीह जिला के विभिन्न बैंकों के कई अधिकारियों ने भाग लिया।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए नाबार्ड के डीडीएम आशुतोष प्रकाश ने कहा कि कृषि क्षेत्र में युवाओं के लिए अपार संभावनाएं है। बैंकर्स आगे आयें और सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लोगों को लाभ दें। ताकि गिरिडीह जिला जो देश का एक पिछड़ा जिला है उसका विकास हो सकें। उन्होंने नाबार्ड के एग्री-क्लीनिक, एग्री-बिजनस सेंटर और एआईएफ पर विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि कृषि क्षेत्र के युवा बेरोजगार एग्री-क्लीनिक एवं एग्री-बिजनेस सेंटर का लाभ ले सकते हैं।


बताया कि भारत सरकार की एग्री-क्लीनिक एवं एग्री-बिजनेस सेंटर (एसीएबीसी) योजना को 2002 में शुरू किया गया था। इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में कृषि क्लीनिक और कृषि व्यवसाय केंद्र की स्थापना को बढ़ावा देना है। योजना के अंतर्गत कृषि विषय में इंटर्मीडियट, डिप्लोमा, डिग्री, स्नातक एवं मास्टर डिग्री वाले 18 से 60 वर्ष के लोग हैदराबाद की संस्था मैनेज द्वारा नामित प्रशिक्षण संस्था से मुफ्त मंे ट्रेनिंग लेकर खुद का व्यवसाय शुरू कर उद्यमी बन सकते है। बिजनेस सेंटर खोलने के लिए सभी बैंक यथा ग्रामीण बैंक, सरकारी बैंक, सहकारी बैंक एवं प्राइवेट बैंक से ऋण की सुविधा उपलब्ध है। योजना के अंदर प्रशिक्षित लाभूक 20-25 लाख तक का ऋण 36 (सामान्य वर्ग) से 44 प्रतिशत (महिला, एससी, एसटी) अनुदान प्राप्त कर सकते हैं।

प्राथमिक क्षेत्र के ऋण में अधिक से अधिक ऋण का लक्ष्य प्राप्त करें बैंकर्स: एलडीएम

कार्यशाला में उपस्थित बैंकर्स को जिला अग्रणी प्रबन्धक रबीन्द्र कुमार सिंह ने निर्देश देते हुए कहा कि सभी शाखा प्रबन्धकों को प्राथमिक क्षेत्र के ऋण में अधिक से अधिक ऋण का लक्ष्य प्राप्ति करें। कार्यशाला में झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबन्धक विनय सिंह, बैंक ऑफ इंडिया के चीफ मैनेजर राजीव कुमार, बैंक ऑफ बडोदा के चीफ मैनेजर पवन गुप्ता एवं गिरिडीह शहर के अलग अलग शाखाओं के शाखा प्रबन्धक मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons