LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

अह्लियापुर में खुला नाबार्ड संपोषित एफपीओ का नैब कृषि मार्ट

  • किसानों को उन्नत बीज एवं खाद के लिए अन्यत्र भाग दौड़ करने की नही पड़ेगी जरूरत

गिरिडीह। गांडेय प्रखंड के दासडीह में नाबार्ड द्वारा प्रायोजित सुक्ष्म उद्यमिता विकास कार्यक्रम के अंतर्गत मिनी नर्सरी का उद्घाटन नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक, झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक और कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया। इस क्रम में नाबार्ड संपोषित एफपीओ के नैब कृषि मार्ट का भी उद्घाटन किया गया।

मौके पर झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक ने कहा कि एफपीओ को खाद बीज का दुकान खोलने के लिए ज़रूरत के अनुरूप ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। कृषि विज्ञान केन्द्र के प्रधान वैज्ञानिक आदर्श श्रीवास्तव ने कहा कि फ्रेस बास्केट एफपीओ खाद बीज का दुकान खोलकर क्षेत्र के किसानों को खाद बीज उपलब्ध करवा रहे हैं। इससे लोगों को उन्नत बीज एवं खाद के लिए अन्यत्र भाग दौड़ करने की आवश्यकता नही है।

नाबार्ड के जिला विकास प्रबन्धक आशुतोष प्रकाश ने कहा कि अब किसान को बाजार जाना नहीं पड़ेगा। एफपीओ से खाद, बीज, गावं में ही किसनो को उपलब्ध हो जायेगा। इसके माध्यम से कृषि उपकरणों को आसानी से किसानों को उपलब्ध कराया जा सकता है। एफपीओ किसानों को सरकार की योजनाओं की जानकारी भी देंगे।

रुद्रा फाउंडेशन के सचिव सैयद सबीह अशरफ ने कहा कि उनकी संस्था द्वारा संचालित सभी एफपीओ में खाद्ध व बीज की दुकान (नैब कृषि मार्ट) खोला जा रहा है। जिसके लिए नाबार्ड द्वारा सभी एफपीओ को बिजनेस डेवलपमेंट असिस्टेंस के अंतर्गत अनुदानित राशि उपलब्ध करायी गयी है।

मौके पर रुद्रा फाउंडेशन के शंकर राय, रवि कुमार, एनुल अंसारी एवं फ्रेस बास्केट एफपीओ के निदेशक लखपत पंडित, मिथिलेश पंडित, कामदेव सोरेन, उपेन्द्र प्रसाद वर्मा, रूकमनी देवी सबेरा एग्रीकल्चर प्रोडूसर कंपनी लिमिटेड के दिनेश वर्मा, सुरेश वर्मा, सत्येन्द्र वर्मा सहित 45 से अधिक किसान उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons