LatestNewsTOP STORIESकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँची

गिरिडीह में डीसी ने शुरु किया पोलियो उन्मूलन अभियान, तो रोटरी क्लब ने भी नवजात के लिए किया पोलियो उन्मूलन शिविर का आयोजन

गिरिडीहः
पोलियो उन्मूलन अभियान की शुरुआत गिरिडीह स्वास्थ विभाग ने रविवार को चैताडीह स्थित मातृ शिशु स्वास्थ केन्द्र में किया। डीसी राहुल सिन्हा और सिविल सर्जन डा. शिवप्रसाद मिश्रा ने इस दौरान संयुक्त रुप से दीप जलाकर शिविर का शुरुआत किया। तो मौके पर डीसी और सिविल सर्जन ने शिशु स्वास्थ केन्द्र में जहां नौनिहालों को पोलियो की दो बूंद भी पीलाया। अभियान की शुरुआत के क्रम में डीपीएम प्रतिमा कुमारी समेत स्वास्थ विभाग के कई कर्मी और चिकित्सक भी शामिल हुए। शिशु स्वास्थ केन्द्र में डीसी ने जहां कई नवजात शिशुओं को पोलियों की दो बूंद पीलाया। तो साथ ही पांच साल तक के कई बच्चों को भी पोलियो की खुराक पीलाया गया। मातृत्व शिशु स्वास्थ केन्द्र में ही मौजूद अभिभावकों के बीच डीसी ने कहा कि पोलियो उन्मूलन को प्रशासन हर स्तर पर कार्य कर रहा है। महामारी के कारण दो सालों तक पोलियो उन्मूलन अभियान प्रभावित हुआ। लेकिन अब अभियान दुबारा शुरु हो चुका है। अब 28 फरवरी से एक मार्च तक डोर-टू-डोर नौनिहालों को दो बूंद की खुराक दी जाएगी। स्वास्थ विभाग के अनुसार पूरे जिले में अभियान चलाकर चार लाख 92 हजार नौनिहालों को पोलियों का खुराक पीलाया जाएगा।


इधर स्वास्थ विभाग के निर्देश पर रविवार को गिरिडीह रोटरी क्लब की और से भी रोटरी नेत्र चिकित्सालय में शिविर लगाकर नवजात शिशुओं को पोलियो की दो बूंद पीलाया गया। नेत्र चिकित्सालय में ही पोलियो की बूंद अपने बच्चों को पीलाने के लिए काफी संख्या में महिलाएं पहुंची थी। इस दौरान क्लब के पीयूष मुसद्दी, सतविंदर सिंह सलूजा, तरणजीत सिंह सलूजा, गुणवंत सिंह सलूजा, देवेन्द्र सिंह सलूजा, विकास शर्मा, विकास सिन्हा, अमित गुप्ता, डा. मो. आजाद समेत कई मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons