LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

उप विकास आयुक्त ने डे केयर यूनिट हीमोफिलिया वार्ड का किया उद्घाटन

एनीमिया एवं हीमोफीलिया से ग्रस्त रोगियों की संख्या झारखंड में 5 से 10 प्रतिशत डीडीसी

कोडरमा। कोडरमा उपविकास आयुक्त आर रॉनिटा ने सदर अस्पताल में बुधवार को डे केयर यूनिट हीमोफिलिया वार्ड का उद्घाटन विधिवत् रूप से की। मौके पर उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य आदिवासी बहुल राज्य होने के कारण थैलेसीमिया सिकेल सेल एनीमिया एवं हीमोफीलिया से ग्रस्त रोगियों की संख्या झारखंड राज्य में 5 से 10 प्रतिशत तक है। जिसका समुचित इलाज होना बहुत ही आवश्यक है। समुचित इलाज के अभाव में थैलेसीमिया से ग्रसित रोगियों की मृत्यु 5 साल के अंदर हो जाती है, उन्हें जीवित रखने के लिए बार-बार खून देने की आवश्यकता पड़ती है। इस तरह सिकेल सेल के रोगियों को बार-बार इलाज कराने एवं खून देने की आवश्यकता होती है। हिमोफीलिया के रोगियों को खून का थक्का बनना बंद हो जाता है, जिसके कारण खून का बहना रुकता नहीं है, खून जमाने वाले फैक्टर के जन्मजात कमी के कारण यह बीमारी होती है। खून का फैक्टर देने पर एक मरीज पर लाखों रुपया खर्च होता है, जो हिमोफीलिया रोगियों को मुफ्त में इस डे केयर सेंटर में दिया जाएगा।

रोगियों की मुफ्त में सभी तरह की आवश्यक जांच, दवा एवं खून की सुविधा होगी उपलब्ध

कहा कि इन तीनों तरह के रोगियों थैलेसीमिया सिकेल सेल एनीमिया एवं हिमोफीलिया के रोगियों के समुचित इलाज के लिए ही डे केयर सेंटर की स्थापना की जाती है। डे केयर सेंटर में प्रशिक्षित चिकित्सक एवं प्रशिक्षित नर्स की पदस्थापना की जाती है। जिनकी देखरेख में इन तीनों तरह की रोगियों की मुफ्त में सभी तरह की आवश्यक जांच, सभी तरह के दवा एवं मुफ्त खून की सुविधा प्रदान की जाएगी। यहां पर अधिकतर मरीजों का इलाज उसी दिन डे केयर सेंटर में भर्ती कर इलाज के उपरांत उसी दिन छुट्टी दे दी जाएगी, इसलिए इसका नाम डे केयर सेंटर रखा गया है।


इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, सिविल सर्जन डॉ एबी प्रसाद, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी डॉ रमण कुमार, जिला मलेरिया पदाधिकारी सह सविर्लेस पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार, उपाधीक्षक डॉ रंजन कुमार, दंत चिकित्सा पदाधिकारी डॉ शरद कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी डॉ भारती सिन्हा एवं चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संदीप कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक महेश कुमार, विनित अग्निहोत्री सहित अन्य मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons