परिवार कल्याण पखवाड़ा का हुआ उद्घाटन, चलेगा अभियान

  • सभी समुदाय से किया गया परिवार कल्याण पखवाड़ा का लाभ लेने का आग्रह
  • देश में बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करना अत्यंत जरूरी: डॉ काजीम खान

गिरिडीह। देश में बढ़ती जनसंख्या को नियंत्रण करना अत्यंत जरूरी है। इसे संतुलित करने के लिए परिवार नियोजन के विकल्पों को योग्य दंपति अपनाएं। उक्त बातें आयुष चिकित्सक डॉ काजीम खान ने गावां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित परिवार कल्याण पखवाड़े के उद्घाटन के दौरान कहीं। उन्होंने कहा कि आज के समय में बढ़ती जनसंख्या देश के लिए एक बोझ बनती जा रही है। इसे रोकने के लिए परिवार नियोजन को अपनाने की आवश्यकता है। परिवार नियोजन से हम समृद्ध परिवार एवं समाज का भी निर्माण कर सकते हैं।


कहा कि बढ़ती जनसंख्या इस संकट काल में कई समस्याओं के कारक बनते हैं। जनसंख्या का सीधा संपर्क आम लोगों की जरूरत से जुड़ा है। जनसंख्या बढ़ेगी तो आवास, भोजन के लिए जमीन की जरुरत होगी, आने वाले दिनों में हम जमीन कहां से लाएंगे। उन्होंने सभी धर्म एवं संप्रदाय के लोगों से अपील करते हुए कहा कि देश, समाज एवं परिवार हित में परिवार नियोजन अपना कर जनसंख्या को संतुलित करें।

एमपीडब्लू सह गायत्री परिवार के संयोजक अनिल कुमार ने कहा कि 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलने वाले इस परिवार कल्याण पखवाड़ा बिल्कुल निःशुल्क है। सभी योग्य दंपति अपने नजदिकी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर बंध्याकरण कराए और अन्य महिला पुरुषों को जागरूक करें। कार्यक्रम के उपरांत कंडोम, गर्भ निरोधक दवा का भी वितरण किया गया।


उद्घाटन के मौके पर आलोक चंद्र झा, अनिल कुमार, पंकज सिंह, सोनू कुमार, नुसरत परवीन, उषा देवी, रेखा देवी, ममता देवी, अन्नू देवी, चंचला देवी, गौरव कुमार व गौतम कुमार समेत कई लोग उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons
বাংলা English हिन्दी