LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

एफपीओ का तीन दिवसीय क्षमतावर्द्धन प्रशिक्षण सम्पन्न

नाबार्ड डायरेक्टर ने प्रशिक्षण संबंधित ली जानकारी

गिरिडीह। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड और स्वयं सेवी संस्था आइडिया के संयुक्त तत्वावधान में सोमवार को शक्तिनगर में आयोजित तीन दिवसीय एफपीओ बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स और मुख्य कार्यकारी अधिकारी का आवासीय प्रशिक्षण सम्पन्न हो गया। सोमवार को समापन समारोह में नाबार्ड डीडीएम आशुतोष प्रकाश ने प्रशिक्षणार्थियों से प्रशिक्षण से संबंधित विस्तार से जानकारी ली। वहीं प्रशिक्षण से हुए लाभ के बारे में भी प्रशिक्षणार्थियों ने विस्तार से जानकारी दी। प्रशिक्षणार्थियों को दूसरे दिन चार्टर एकाउंटेंट अभिनय सिंह ने एफपीओ से संबंधित सभी लिगल जानकारी दी। उन्होंने एफपीओ द्वारा सभी संघारित किए जानेवाले रजिस्टर की जानकारी दी।


हाइफर इंडिया राँची से आये प्रशिक्षक दिलीप यादव ने बिजनेस प्लान, व्यापार का विचार का विकास, अवसर और बाधाओं का विश्लेषण व्यापार के दायरे और एफपीओ पर प्रभाव की पहचान, उत्पाद के लिए बाजार को समझना, बाजार की प्रतियोगिता, बाजार प्रवेश में बाधायें, बाजार की माप जोखिम के प्रकार और बिहार किसनगंज से आये प्रशिक्षक मनीष कुमार पाठक ने जैविक गतिविधि द्वारा कम खर्च में ज्यादा उत्पादन की तकनीक, मल्टी फार्मिंग खेती की तकनीक, ह्यमिक एसिड बनाने की विधि, जैविक प्रक्रिया द्वारा कैल्सियम बनाने की विधि, वैल्यूचैन एडिसन की विस्तार से जानकारी दी।

मौके पर आत्मा के डिप्टी डायरेक्टर रमेश कुमार ने केसीसी ऋण माफी योजना के दस्तावेजीकरण में एफपीओ को किसानों को मदद करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि एफपीओ के किसानों को आत्मा द्वारा जैविक खेती का प्रशिक्षण दिया चएगा।
मौके पर आइडिया के प्रोग्राम डायरेक्टर संतोष पाण्डेय, प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर मुकेश कुमार, पर्णहरित एफपीओ, केन्दुआ एफपीओ, जमडीहा एफपीओ, जमुआ एफपीओ और सटीक एफपीओ के 5-5 डायरेक्टर और सीईओ सहित कुल तीस प्रतिभागी मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons