LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

बिरने में योजनाओं का हुआ सामाजिक अंकेक्षण

  • मनरेगा योजना में पाई गई भारी गड़बड़ी, लगाया गया जुर्माना

गिरिडीह। जिले के गावां प्रखंड के बिरने पंचायत में योजनाओं का सामाजिक अंकेक्षण किया गया। जिसमें वित्तीय वर्ष 2020-2021 में मनरेगा के तहत क्रियान्वित योजनाओं का अंकेक्षण की अध्यक्षता में ग्रामीणों और ज्यूरी मेंमरों की उपस्थिति में पंचायत भवन बिरने कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमंे पंचायत में मनरेगा से क्रियान्वित योजनाओं में धांधली व अनियमितता की दर्जनों शिकायतें मिली।

सामाजिक अंकेक्षण के सदस्यों ने ज्यूरी सदस्यों को मनरेगा योजना में गड़बड़ी, योजनाओं में सरकारी निर्देशों को नजर अंदाज करने तथा अनियमितता की शिकायत की। आरोपों पर सदस्यों द्वारा जांच किए जाने पर स्पष्ट हुआ कि पंचायत के अधिकतर योजनाओं पर सूचना पट्ट नही लगाया गया है। वंही पंडरिया व पछियारीडीह में बनाये गए टीसीबी में प्राक्कलन राशि से अधिक राशि का निकासी कर लिया गया है। जिसका एनआर कटाया गया है। जंहा भी सूचना पट्ट नही लगाया गया है वँहा एक सप्ताह के अंदर सूचना पट्ट लगाने का निर्देश दिया गया है।

इस दौरान दोषियों पर जुर्माना लगाते हुए 18 योजनाआंे में लगभग 25 हजार रूपए का एनआर वसूले गए। वंही 2300 रुपये जुर्माना वसूला गया। मौके पर मुखिया राजकुमार यादव, जीप सदस्य राजेन्द्र चौधरी समेत सैकड़ो ग्रामीण मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons