LatestNewsकोडरमागिरिडीहझारखण्डराज्य

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में कैंसर शोधकर्ता के रूप में हुआ डॉ संतोष कुमार का चयन

  • गिरिडीह के स्थायी निवासी है डॉ संतोष कुमार, कोडरमा में रहता है परिवार
  • इजराइल एरियल यूनिवर्सिटी से कर चुके है पीएचडी
  • ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में शोध के बाद झारखंड में एक शोध संस्थान की रखना चाहते हैं नींव: डॉ संतोष

गिरिडीह। झारखंड के डॉ. संतोष कुमार का ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय यूनाइटेड किंगडम में कैंसर शोधकर्ता के रूप में चुना गया है। जो न सिर्फ गिरिडीह व कोडरमा के लिए बल्कि पूरे झारखंड के लिए गौरव की बात है। डॉ. संतोष वर्तमान में झारखंड के कोडरमा के रहने वाले परमेश्वर राम व उषा देवी के बड़े पुत्र है। उनका स्थायी निवास गिरिडीह जिला के गांवा प्रखंड चरकी गोरियांचू है। उसके तीन भाई-बहन हैं।

डॉ. संतोष ने अपनी प्राथमिक स्कूली शिक्षा माउंट एवरेस्ट स्कूल, हजारीबाग से पूरी की और 2004 में सेंट स्टीफंस स्कूल से दसवीं, प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की। बाद में उन्होंने पीवीएसएस डीएवी पब्लिक स्कूल, कोडरमा से बारहवीं की पढ़ाई के लिए जीव विज्ञान को बुनियादी विषयों के रूप में लिया। वह भारत इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी, चेन्नई से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (इंडस्ट्रियल बायोटेक्नोलॉजी) में 2009-2013 बैच के स्वर्ण पदक विजेता हैं। अपने पहले प्रयास में गेट 2013 में उच्च रैंक हासिल करने के बाद उन्हें मास्टर्स की पढ़ाई के लिए सरकारी छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। 2016 में कर्नाटक सुरथकल एनआईटी से मास्टर्स पूरा किया। जिसके बाद उन्होंने एक कैंसर अनुसंधान कंपनी जुमुटोर बायोलॉजिक्स, बैंगलोर में वैज्ञानिक के रूप में कार्य किया। जहां कैंसर को लक्षित करने के लिए एक मोनोक्लोनल एंटीबॉडी डिजाइनिंग इकाई में शामिल था।

उन्होंने इजराइल एरियल यूनिवर्सिटी से पीएचडी पूरी की है, जहां उन्होंने एक महत्वपूर्ण सवाल हल किया कि कैंसर के मरीज को कीमोथेरेपी दवाओं के लिए प्रतिरोधी क्यों हो जाते हैं। उनके प्रमुख निष्कर्ष बताते हैं कि कैंसर कोशिकाओं में उत्परिवर्तन इस प्रतिरोध को चलाते हैं जो मूल रूप से डीएनए मरम्मत तंत्र से उत्पन्न होता है। यह खोज काफी अनूठी है और कैंसर जीनोम को समझने के प्रतिमान को बदल देती है। यह जीनोम के विकास में जीव विज्ञान के योगदान के बारे में भी बहुत कुछ बताता है। यह वैज्ञानिकों की लंबी समझ को बदल देता है कि उत्परिवर्तन यादृच्छिक हैं। वास्तव में उत्परिवर्तन प्रकृति में भी प्रेरित हो सकते हैं। यूरोपीय संघ के कैंसर अनुसंधान और यूरोपीय आणविक जीव विज्ञान प्रयोगशाला में वैज्ञानिक समुदायों द्वारा उनके काम की प्रशंसा की गई है।

उन्होंने अपने निष्कर्षों के आधार पर उच्च स्तरीय पत्रिकाओं में कई शोध प्रकाशन प्रकाशित किए हैं। उनके उत्कृष्ट वैज्ञानिक ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर उन्हें आणविक जीव विज्ञान शोधकर्ता के रूप में चुना गया है और वे ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में अपना शोध करेंगे। उनके शोध का केंद्र गुण सूत्र बिंदु के अंधेरे पक्ष को रौशन करना होगा। गुण सूत्र बिंदु जीनोम का हिस्सा है जो कोशिकाओं के समान विभाजन में मदद करता है। कोशिका विभाजन में कोई भी समस्या आनुवंशिक अस्थिरता और कैंसर के विकास की ओर ले जाती है। जबकि पिछले कुछ दशकों में, जीनोम और कोशिकाओं के ब्लू-प्रिंट के बारे में हमारी समझ अभूतपूर्व स्तर पर बढ़ रही है। हालाँकि, अभी भी बहुत कुछ है जो हम अपनी स्वयं की कोशिकाओं के बारे में नहीं जानते हैं जिनसे हम बने हैं, उदाहरण के लिए गुण सूत्रों में डीएनए के दोहराव वाले खंडों की उपस्थिति यह दोहराव वाला खंड किनेटोकोर के लगाव के लिए महत्वपूर्ण है जो कोशिका विभाजन में मदद करता है, लेकिन हम नहीं जानते कि इसकी प्रकृति में हमेशा दोहराव क्यों होता है। कई मौकों पर डीएनए बाहरी खतरों से टूट जाता है और मरम्मत तंत्र इसे वापस सामान्य बना देता है, लेकिन कोई नहीं जानता कि जीनोम के इस दोहराव वाले क्षेत्र में यह मरम्मत तंत्र कैसे काम करता है।

वे इन प्रमुख सवालों के जवाब खोजने के लिए प्रयोग करेंगे कि कैंसर कोशिकाओं में समरूप मरम्मत तंत्र कैसे काम करता है। इसके अलावा नाभिक में गुण सूत्र बिंदु में उच्च क्रम दोहराव वाले खंड क्यों होते हैं, और यह कोशिका विभाजन में कैसे मदद करता है या कैंसर के विकास में कैसे सहायता करता है। ये प्रश्न लंबे समय लंबित हैं और जीव विज्ञान के शोधकर्ताओं के लिए एक पहेली है। सफल निष्कर्ष न केवल जीव विज्ञान के बारे में हमारी समझ को बहुत गहराई से बढ़ाएंगे बल्कि कैंसर उपचार रणनीतियों को बेहतर बनाने में भी मदद करेंगे। उपरोक्त अनुसंधान गतिविधि प्रसिद्ध जापानी शोधकर्ता प्रो. फुमिको एसाशी की अध्यक्षता में जीनोम स्थिरता और कोशिका चक्र की प्रयोगशाला में आयोजित की जाएगी।

डॉ. संतोष अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, शिक्षकों, परिवार के सदस्यों और दोस्तों को देते हैं। वह अपने पिता को अपना आदर्श मानते हैं। उनके पिता जो पहली पीढ़ी के उपलब्धि हासिल करने वाले हैं, एक छोटे से गाँव-गोरियाचू से हैं, जो जिला गिरिडीह के गहरे जंगलों में स्थित है। 60 साल पहले झारखंड के इस गांव में न तो सड़क थी और न ही बिजली, लेकिन कई प्रयासों और दृढ़ इच्छा शक्ति के साथ उन्होंने पुलिस कांस्टेबल की नौकरी हासिल की और एक दशक पहले सहायक उप निरीक्षक की जिम्मेदारियों से सेवानिवृत्त हुए। परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए निरंतर प्रयासों में रहते हुए, उनके पिता ने यह सुनिश्चित किया कि उनके बच्चों को इस समस्या का सामना न करना पड़े या संसाधनों की कमी न हो।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में अपना शोध पूरा करने के बाद डॉ. संतोष झारखंड में एक शोध संस्थान की नींव रखना चाहते हैं, जहां नई पीढ़ी के छात्र विज्ञान सीख सके और अभ्यास कर सके और भविष्य के वैज्ञानिकों के रूप में राष्ट्र निर्माण में योगदान दे सके।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons