LatestNewsTOP STORIESकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँची

केन्द्रीय गृह मंत्रालय के सचिव सुनील बरनवाल पहुंचे गिरिडीह, डीसी के साथ डुमरी और पीरटांड के गांवो का किया दौरा

नए समाहरणालय भवन में कई विभाग के पदाधिकारियों के साथ किया बैठक

गिरिडीहः
केन्द्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव और आंकाक्षी जिला गिरिडीह के अधिकारी सुनील बरनवाल शुक्रवार को गिरिडीह पहुंचे। दिल्ली से गिरिडीह पहुंचे आंकाक्षी जिला के अधिकारी बरनवाल ने नक्सल प्रभावित डुमरी, पीरटांड के दर्जन भर गांवो का निरीक्षण किया। तो इस दौरान संयुक्त सचिव के साथ डीसी राहुल सिन्हा भी मौजूद थे। सबसे पहले संयुक्त सचिव सुनील बरनवाल और डीसी राहुल सिन्हा डुमरी के अतिनक्सल प्रभावित गांवो में पहुंचे। जहां दोनों अधिकारियों ने जेएसएलपीएस योजना के तहत संचालित सिलाई-कढ़ाई और प्रशिक्षण सह उत्पादन केन्द्र का निरीक्षण किया। मौके पर संयुक्त सचिव ने इन प्रशिक्षणों में शामिल महिलाओं से पूरे योजना की जानकारी ली। डुमरी के इन गांवो में पहुंचे संयुक्त सचिव के साथ डीसी का स्वागत महिलाओं और ग्रामीणों ने पूरे उत्साह के साथ किया। पांरपरिक तरीके से दोनों अधिकारियों का स्वागत किया गया। स्वागत के क्रम में डीसी ने संयुक्त सचिव बरनवाल को जानकारी दिया कि सखी मंडल की बहनों द्वारा सूती वस्त्र बड़े तेजी के साथ बनाएं जा रहे है। इनसे सखी मंडलों की बहनों की आय में इजाफा भी हुआ है। डुमरी और पीरटांड के गांवो के निरीक्षण के दौरान संयुक्त सचिव को डीसी ने जानकारी दिया कि जिले के पांच नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में केन्द्रीय सहायता मद से सिलाई और उत्पादन केन्द्र का संचालन बेहतर तरीके से किया जा रहा है।


डीसी के साथ संयुक्त सचिव ने डुमरी के योगीडीह, पोरेया समेत कई ऐसे गांवो का दौरा किया। जहां केन्द्रीय सहायता मद से महिलाओं के बीच आजीविका संकुल संगठन का संचालन भी किया जा रहा था। और महिला सशक्तिकरण को लेकर साबून, डिटरजेंट, पाउडर और हैंडवास निर्माण का प्रशिक्षण दिया जा रहा था। इसके बाद डीसी के साथ सचिव बरनवाल पीरटांड के कुम्हरलालो पहुंचे। जहां कुछ स्कूलों का निरीक्षण किया। और स्कूलों के कक्षाओं में कंप्यूटर, लैब रुम के हालात देख सचिव ने खुशी जाहिर किया। इस दौरान सचिव ने कुछ बच्चों से उनके पढ़ाई को लेकर बातचीत करने के साथ कई सवाल भी पूछे। जिसका जवाब एक-एक बच्चों ने बेहतर तरीके से दिया।


नए समाहरणालय भवन में ही सचिव सुनील बरनवाल और डीसी राहुल सिन्हा ने कई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक किया। बैठक में बिजली बोर्ड के साथ पीएचईडी और शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को कड़ा निर्देश देते हुए सचिव ने कहा कि केन्द्र सरकार के फंड का किसी सूरत में गलत इस्तेमाल कोई विभागीय पदाधिकारी नहीं करे। शिकायत मिलने पर वैसे पदाधिकारियों को कार्रवाई के लिए सचिव ने तैयार रहने का अल्टीमेटम दिया। हालांकि सचिव ने इस दौरान पदाधिकारियों को सुझाव भी दिए, और कहा कि जहां तक संभव हो। आपसी तालमेल के साथ हर विभाग योजनाओं में तेजी लाएं। बैठक में डीडीसी शशिभूषण मेहरा, समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला कौशल पदाधिकारी, आंकाक्षी अधिकारी समेत कई मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons