LatestNewsगिरिडीहझारखण्डहेल्थ

पोलियो दिवस के मौके पर रोटरी गिरिडीह ने निकाली साइकिल रैली

  • कई रोटेरियन हुए शामिल, लोगों के बीच फैलाई जागरूकता
  • भविष्य में भी भारत को पोलियों मुक्त रखने के लिए सजग रहने की जरूरत: डॉ गुणवंत सिंह

गिरिडीह। रोटरी दिवस के मौके पर रविवार को रोटरी डिस्ट्रिक्ट द्वारा विश्व पोलियो दिवस के अवसर पर आम जनमानस को जागरूक करने के उद्देश्य से साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिसमें उद्योगपति डॉ गुणवंत सिंह मोंगिया, शिव प्रकाश बगड़िया, राजेश जालान, अभिषेक जैन, देवेंद्र सिंह, गुरप्रीत सिंह, प्रदीप जैन, पीयूष मुस्सदी समेत रोटरी क्लब के सदस्य शामिल हुए। साइकिल रैली भण्डारीडीह स्थित रोटरी नेत्र चिकित्सालय से निकाली गई और शहरी क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों का भ्रमण कर वापस रोटरी क्लब पहुंची। इस दौरान साइकिल रैली में दो बुन्द दवा पोलियो हवा, रोटरी ने ये ठाना हैं, पोलियो को भगाना हैं, रोटरी की जंग पोलियो के संग नारे लगाए गए।

मौके पर रोटरी गिरिडीह के डा. गुणवंत सिंह मोंगिया ने कहा कि हमारा देश भविष्य में भी पोलियो मुक्त बना रहे इसके लिए हमें सजग और सतर्क रहने की जरूरत है। कहा कि पोलियो हो जाने पर इसका कोई इलाज नहीं है, इससे टीकाकरण द्वारा ही बचा जा सकता है। पोलियो में शरीर के विभिन्न भाग में लकवा हो जाता है, जिससे जिन्दगी दुष्वार हो जाती है। रोटरी इंटरनेशनल एवं सहयोगी संस्थाओं के सहयोग से हमारा देश भारत पोलियो मुक्त हो चुका है। फिर भी विश्व को पोलियोमुक्त रखने के उद्देश्य से सभी बच्चों को पोलियो का टीका लेना अनिवार्य है।


रोटरी के अन्य पदाधिकारियों ने बताया कि रोटरी गिरिडीह का साइकिल रैली के माध्यम से हम सभी मिलकर इस बीमारी से लड़ने और भारत को पोलियो बनाने को लोगों में जागरूकता पैदा करना था।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons