LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

लॉकडाउन : आज से खत्म हुई समय सीमा की पाबंदी

अब 8 बजे तक खुल सकेंगे बाजार

कुलदीप कुमार

कोडरमा। मिनी लॉकडाउन मे प्रतिष्ठानों को खोलने की समय सीमा गुरुवार से रात्रि 8:00 बजे तक बढा देने से हाट बाजार के साथ-साथ ठेला खोमचा वाले के चेहरे भी खिल उठे हैं। वही दुकानदार भी कई दिनों से समय सीमा बढ़ाने की मान कर रहे थे। अब सप्ताह में 6 दिन तक रात्रि 8:00 बजे तक प्रतिष्ठान खुलेंगे। जबकि 4 जुलाई रविवार को संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। बताते चलें की 22 अप्रैल से झारखंड सरकार ने स्वास्थ सुरक्षा सप्ताह के तहत प्रतिष्ठान ,बैंक और कार्यालयों को खोलने की समय सीमा 2:00 बजे तक कर दी थी। उसके बाद 15 दिन पूर्व स्वास्थ सुरक्षा के तहत प्रतिष्ठान और बैंकों की समय सीमा संध्या 4:00 बजे तक किया गया। वहीं एक जुलाई से दुकानों के खुलने के समय में परिवर्तन होने के साथ दिनचर्या मे भी बदलाव आ गया है। जहां लोगों की गतिविधियां घरों में सिमटकर रह गई थी, बाजार चार बजे संध्या के बाद विरान हो जा रहा था। वही गुरुवार से फिर से एक बार संध्या में गुलजार होने लगा है। महिलाएं युवतियां भी देर शाम के बाद खरीददारी के साथ साथ गुपचुप और चाट का लुत्फ उठाती नजर आई। इधर शहर के स्टेशन रोड डॉक्टर गली जैन गली सहित रांची पटना रोड की दुकानों में लोग सामानों की खरीदारी करते नजर आए। जबकि जिम, पार्क, सिनेमा हॉल को भी खुलने की छूट दी गई है। लेकिन यह आज पूरी तरह से शुरू नहीं हो पाई। वहीं जिले के एकमात्र सिनेमा हॉल पूर्णिमा टॉकीज के मालिक गौतम भदानी ने बताया कि वर्तमान में सिनेमा हॉल नहीं खुलेगा इसके पीछे उन्होंने कहा कि झारखंड में कोई फिल्म का डिस्ट्रीब्यूटर नहीं है। बिहार के डिस्ट्रीब्यूटर के जरिए वे लोग फिल्म संचालित करते हैं और फिलहाल मुंबई में भी फिल्म उद्योग बंद है। ऐसे में सिनेमा हॉल खोलने में लाखों रुपए साफ सफाई वाईफाई एवं अन्य व्यवस्था को व्यवस्थित करने में खर्च है। जिसे देखते हुए वर्तमान समय में सिनेमा हॉल नहीं खोलने का फैसला लिया है। हेमंत सरकार के द्वारा सभी चीजों में छूट देने के फैसले पर शिक्षा के क्षेत्र के लोगों में मायूसी है कि उन्हें स्कूल खोलने की अनुमति नहीं दिया जाना उनके व्यवसाय के साथ-साथ बच्चों की शिक्षा पर ग्रहण लगेगा। सरकार को इस पर भी त्वरित कार्रवाई करते हुए स्कूल प्रबंधकों के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए खोलने की अनुमति देनी चाहिए। वही रेस्टोरेंट को भी खोलने का आदेश निर्गत किया गया है। रेस्टोरेंट संचालकों ने बताया की 5 जुलाई से ही रेस्टोरेंट पूरी तरह से ग्राहकों के लिए खुल पाएंगे। एक-दो दिन तो साफ सफाई और किचन के साथ-साथ रसोइयों को व्यवस्थित करने में लग जाएगा। होटल संचालकों ने सरकार को 50 प्रतिशत के लोगों की व्यवस्था साथ खोलने की अनुमति पर बधाई दी है और कहा कि नियम के अनुसार ही रेस्टोरेंट्स संचालक ग्राहकों को भोजन उपलब्ध कराएंगे। रात्रि में लोग अब डिनर पार्टी के जरिए किटी पार्टी शादी की सालगिरह और जन्मदिन की खुशी का भी इजहार कर सकते हैं। इधर होटल संचालक ने साफ सफाई अभियान की शुरुआत कर दी है।

आधे यात्रियों को ले बसों ने पकड़ी रफ्तार, बढ़ा किराया

झारखंड में कोरोना पर काबू पाने के लिए राज्य के अंदर बस सेवा पूरी तरह से बंद कर दी गई थी। गुरुवार से सड़कों पर बसों ने रफ्तार तो पकड़ी लेकिन यात्रियों को 50 रुपये किराया ज्यादा देना पड़ रहा है। इस संबंध में बस मालिक ने बताया कि 25 यात्रियों को लेकर ही बस चलाना है। ऐसे में यात्रियों की संख्या कम होने से और डीजल की कीमत में बढ़ोतरी होने से किराया बढ़ाया गया है। कोडरमा जिला बस एसोसिएशन के कोडरमा जिलाध्यक्ष धर्मेंद्र यादव उर्फ बंशी यादव ने कहा कि परिवहन सेवा की अनुमति मिलने के साथ ही पहले दिन रांची के लिए दो और गिरिडीह के लिए तीन बस खुली। बताया कि कुल 55 यात्री ही दोनों बसों में सवार हुए। चतरा, बरकट्ठा, हजारीबाग शेष 9 जिलों के लिए एक-दो दिनों में बसें सड़कों पर उतरेगी। जिला अध्यक्ष ने कहा कि बस के खुलने की अनुमति से जहां बस मालिकों को राहत मिलेगी वहीं बस में काम कर रहे कर्मचारियों को भी जीवन यापन करने में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। जनरल और एसी बसों का किराया की बढ़ोतरी की गई है। रांची का किराया पहले ₹300 था जिसे बढ़ाकर ₹350 कर दिया गया है वही रामगढ़ का 250 की जगह ₹300 हजारीबाग का ₹100 की जगह ₹150 तथा चतरा और बरकट्ठा के लिए 50 की बजाए ₹100 कर दिया गया है।

सरकार के गाइडलाइन का करें पालन : कोशलेश

झुमरी तिलैया नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी कमलेश कुमार ने बताया की करो ना अभी खत्म नहीं हुआ है इसके संक्रमण में कमी आई है और इसलिए सरकार ने खुद छूट को बढ़ाया है कुरौना पूरी तरह से समाप्त नहीं हुआ है ऐसे में दुकानदार और ग्राहक सरकार के गाइडलाइन ओं का सख्ती से पालन करें और रात्रि 8:00 बजे प्रतिष्ठानों को बंद करें 3 जुलाई की रात्रि 8:00 बजे से 5 जुलाई की सुबह 6:00 बजे तक वीकेंड लॉकडाउन का पालन करें और मास्क के प्रयोग के साथ-साथ सामाजिक दूरी का पालन करें।

ट्रांसपोर्टरों ने भी 10% किराया बढ़ाया

पहली जूलाई से ट्रांसपोर्टरों ने भी 10% तक का किराया में बढ़ोतरी कर दिया है।जिले में 16 गुड्स ट्रांसपोर्टर देश के विभिन्न राज्यों से कपड़ा किराना का सामान, हार्डवेयर, इलेक्ट्रॉनिक सामानों को दूसरे शहर और राज्यों से जिले के व्यापारियों तक लाते हैं। झुमरी तिलैया गुड्स ट्रांसपोर्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष उमा सिंह व वरिय पदाधिकारी दिलीप कुमार ने बताया कि डीजल के मूल्य में बेताहसा वृद्धि के बाद यह निर्णय लिया गया है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons