LatestNewsTOP STORIESकोडरमागिरिडीहझारखण्डराँची

गुरु तेग बहादुर के जीवनी को समाज के पहुंचाने गिरिडीह आरएसएस और गुरुद्वारा सिंह सभा ने किया गुरुद्वारा में भव्य प्रकाशोत्सव कार्यक्रम

सिख समुदाय के गुरुओं के बलिदान को समाज के बीच पहुंचाने के लिए किया गया कार्यक्रमः डा. गुणवंत सिंह मोंगिया

प्रकाशोत्सव पर्व में शामिल हुए सिख समुदाय के साथ आरएसएस और भाजपा के कार्यकर्ता

गिरिडीहः
मुगल सम्राज्य के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाले सिख समुदाय के नौवें गुरु गुरु तेग बहादुर जी के संघर्ष को समाज के बीच लाने को लेकर गिरिडीह गुरुद्वारा सिंह सभा और आरएसएस का संयुक्त कार्यक्रम रविवार को हुआ। शहर के स्टेशन रोड स्थित प्रधान गुरुद्वारे में गुरु तेग बहादुर जी का 400 सौ वां प्रकाशोत्सव मनाया गया। कार्यक्रम को भव्य रुप देने के लिए प्रधान गुरुद्वारा कमेटी और आरएसएस ने कोई कसर नहीं छोड़ा था। इस दौरान गुरुद्वारे को भव्य रुप से सजाया गया। तो प्रकाशोत्सव में शामिल होने आरएसएस के प्रांत प्रचारक गोपाल जी भी गिरिडीह पहुंचे थे। कमोवश, हर साल मनाया जाने वाला प्रकाशोत्सव पर्व रविवार को धूमधाम के साथ मनाया गया। जिसमें गुरुद्वारा सिंह सभा के प्रधान सेवक डा. गुणवंत सिंह मांेगिया के अलावे पूर्व प्रधान सेवक डा. अमरजीत सिंह सलूजा और आरएसएस के विभाग संचालक कुणाल जी, जिला संघचालक बृजनंदन और मुकेश रंजन सिंह के साथ सतीश खंडेलवाल समेत कई भाजपा नेता शामिल हुए। वहीं सिख समुदाय के श्रद्धालुओं ने भी हिस्सा लिया। महिलाओं से लेकर सिख समुदाय के गणमान्य लोग और युवा वर्ग हिस्सा लिए।


मौके पर स्थानीय रागी जत्था द्वारा सबसे पहले शब्द र्कीतन पेश किया गया। एक घंटे तक चले शब्द-र्कीतन के बाद पिछले 48 घंटे से चल रहे अखंड पाठ का समापन हुआ। शब्द-र्कीतन और अखंड पाठ में भी सिख समुदाय के साथ आरएसएस और भाजपा के नेता शामिल हुए। इस दौरान गुरुद्वारा सिंह सभा की और से गुरु का भव्य दरबार सजाया गया था। और प्रकाशोत्सव पर्व में शामिल होने वाले संघ व सिख समुदाय के श्रद्धालु दरबार में मत्था टेकते नजर आएं। शब्द-र्कीतन के समापन के बाद गुरुद्वारा सिंह सभा के प्रधान सेवक डा. गुणवंत सिंह मोंगिया और चरणजीत सिंह सलूजा ने आरएसएस के प्रांत प्रचारक गोपाल जी, पूर्व प्रधान सेवक डा. अमरजीत सिंह सलूजा, विभाग प्रचारक कुणाल जी, जिला संघ चालक बृजनंदन के साथ संघ के गिरिडीह पदाधिकारी मुकेश रंजन सिंह, भाजपा नेता संदीप डंगाईच, जनसंघ के जमाने से जुड़ी वयोवृद्ध भाजपा नेत्री डा. पुष्पा सिन्हा, मेयर प्रकाश सेठ, डा. राजेन्द्र लाल बरनवाल, सरस्वती शिशु विद्या मंदिर स्कूल के प्राचार्य शिव कुमार चाौधरी समेत संघ और भाजपा के कई नेताओं को भगवा अंग वस्त्र और गुरु तेग बहादुर जी के जीवनी पर प्रकाशित फोटोयुक्त पुस्तक भेंट कर सम्मानित किया।


इस बीच खास बातचीत के दौरान प्रधान सेवक डा. गुणवंत सिंह मोेंगिया ने कहा कि कमजोर वर्ग की रक्षा के लिए देश के गुरुओं ने काफी बलिदान दिया। अब वक्त आ चुका है कि सिख समुदाय के गुरुओं के संघर्ष और बलिदान समाज के बीच पहुंचे। आरएसएस और सिख समुदाय की विचारधारा को समाज जान सके, यह बेहद जरुरी है। क्योंकि दोनों समाज और कमजोर वर्ग की रक्षा के लिए हमेशा तत्पर रहे है। डा. गुणवंत सिंह मोंगिया ने कहा कि सिख समुदाय हमेशा जात और धर्म से अलग हटकर कमजोरों के रक्षा को प्राथमिकता देता रहा है। और जो सिख समुदाय के विचारधारा को समझे, और गुरुद्वारा पहुंचे है। उनके लिए सिख समुदाय का दरवाजा हमेशा खुला रहा। तो आरएसएस के गिरिडीह पदाधिकारी मुकेश रंजन सिंह ने भी बातचीत के दौरान गुरु तेग बहादुर जीत महाराज के प्रकाशोत्सव को लेकर कहा कि उनके बलिदान और हिंदु समाज की रक्षा के लिए उनके द्वारा किए गए संघर्ष को सामने लाने का निर्णय आरएसएस ने करते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन किया। सिख समुदाय के हर गुरुओं ने हिंदु धर्म की रक्षा के लिए लड़ाई लड़ी। इस बीच गुरु द्वारा सिंह सभा और आरएसएस के संयुक्त कार्यक्रम में सिंह सभा के नरेन्द्र सिंह सलूजा, तरणजीत सिंह सलूजा, सतविंदर सिंह सलूजा, जोरावर सिंह सलूजा, देवेन्द्र सिंह सलूजा समेत भाजपा नेता नवनीत सिंह, संजय गुप्ता, हरमिंदर सिंह बग्गा, पूर्व मेयर सुनील पासवान, विनय सिंह, मोती लाल उपाध्याय समेत कई मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons