LatestNewsकोडरमाझारखण्डहेल्थ

सदर अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्र में सफाई कर्मी को लगाया गया कोविड-19 का पहला टीका

जिला एवं प्रखंड स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए थे पुख्ता इंतजाम: रमेश घोलप


कोडरमा। शनिवार को वैश्विक महामारी कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक लम्बे इंतजार के बाद टीकाकरण अभियान की शुरुआत पूरे देश में की गई। प्रधानमंत्री के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन कोविड-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया। इसी के तहत कोडरमा में उपायुक्त रमेश घोलप ने सेशन साइट सदर अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोडरमा का फीता काटकर उद्घाटन किया। कोविड टीका लेने वाले लाभार्थियों को बधाई दी एवं उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली। उन्होंने लाभार्थियों को शॉल ओढ़ाकर एवं पुष्प देकर सम्मानित किये।

उपायुक्त ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री एवं राज्य में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गयी। जिला स्तर पर दो सेशन साइट पर वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई। जिले में प्रथम चरण में हेल्थ वर्करों को वैक्सीन दिया जा रहा है जिसकी पूरी तैयारी कर ली गई है। इससे पहले भी वैक्सीनेशन हेतु ड्राई रन के तहत ट्रायल किया गया था। सबसे पहले सफाई कर्मियों को वैक्सीन लगाकर टीकाकरण की शुरुआत की गई। उपायुक्त श्री घोलप ने सेशन साइट पर की गयी व्यवस्था की जानकारी लेते हुए उन्होंने वैक्सीनेशन हेतु की गयी तैयारी की प्रशंसा की। उन्होंने आम जनों से अपील की है कि किसी भी अफवाह पर ध्यान ना दें यह बिल्कुल सुरक्षित वैक्सीन है।

टीकाकरण स्थलों पर सभी तैयारियों के थे पुख्ता इंतेजाम

इस दौरान उपायुक्त ने कहा कि सदर अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में समुचित व्यवस्था बनाए रखते हुए टीकाकरण का शुभारंभ किया गया। उक्त दोनों टीकाकरण स्थलों पर सभी पूर्व तैयारियों का पुख्ता इंतजाम किया गया था। सभी टीकाकरण कार्य मे लगे कर्मी निर्धारित समय के अनुसार अपने-अपने स्थानों पर उपस्थित थे। पूरी तरह सुरक्षा मानकों का पालन करते हुए टीकाकरण का कार्य किया गया। इस दौरान कोविड-19 मानकों यथा फेस मास्क, हैंड सैनिटाइजर एवं सामाजिक दूरी का अनुपालन सुनिश्चित किया गया। इसके अतिरिक्त वैक्सिनेशन कार्य मे लगे टीम को प्रशिक्षित किया गया था। जिससे ये सुनियोजित तरीके से टीकाकरण का शुभारंभ का कार्य किया गया। उपायुक्त ने कहा कि टीकाकरण रूम में चिकित्सक एवं स्वास्थ्य कर्मी की उपस्थिति में टीकाकरण का कार्य सफलतापूर्वक संचालित किया गया।

सेशन साइट पर लगातार निगरानी बनाये हुए थे अनुमंडल पदाधिकारी

अनुमंडल पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी मनीष कुमार ने सेशन साइट पर लगातार निगरानी बनाये हुए थे। निगरानी के दौरान उन्होंने कहा कि सेशन साइट पर किसी भी प्रकार की समस्या नहीं है। लोगों को सुरक्षित तरीके से वैक्सीन दिया जा रहा है। उन्होंने सेशन साइट पर लोगों को बताया कि प्रथम टीकाकरण के 4 सप्ताह के बाद दूसरा टीकाकरण पड़ने के 2 सप्ताह यानि कुल 6 सप्ताह तक अपने आप को कोविड-19 के गाइडलाइन के अनुसार सुरक्षित रखें।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons