LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

अमृत महोत्सव के तहत डीवीसी ने किया बिजली महोत्सव का आयोजन

  • देश को डिजिटल बनाने में बिजली की महत्वपूर्ण भूमिका: विधायक

गिरिडीह। आजादी के अमृत महोत्सव का जश्न केंद्र सरकार हर स्तर पर मना रही है। इसी क्रम में केंद्र सरकार के बिजली प्रदत एजेंसी डीवीसी ने गुरुवार को नगर भवन में बिजली महोत्सव का आयोजन किया। कार्यक्रम का उद्घाटन सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू और डीवीसी ट्रांसमिशन के चीफ इंजीनियर एमके भट्टाचार्य, अधीक्षण अभियंता और डीवीसी के नोडल अधिकारी सुबीर दास ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया। मौके पर नाट्य संस्था कला संगम के कलाकारों ने हरेक के जीवन में बिजली के योगदान की भूमिका पर नुक्कड़ नाटक पेश किया और बताया की डिजिटल दुनिया और डिजिटल भारत को बनाने में बिजली की भूमिका कितनी रही। मौके पर प्रोजेक्टर के जरिए ही देश में बिजली के जरूरत का लघु फिल्म दिखाया गया।

मौके पर सदर विधायक ने डीवीसी और बिजली के महत्व से लोगों को अवगत कराते हुए कहा आज देश पूरी तरह से डिजिटल हो चुका है, और जो नही हुआ है उसे भी डिजिटल किया जा रहा है। युवा पीढ़ी की भी यही मांग है की उनके जीवन में आने वाले हर वस्तु डिजिटल हो। भारत को डिजिटल करने में बिजली का योगदान भी जरूरी था। वैसे भी बिजली के बिना एक पल भी रहना अब संभव नहीं है। क्योंकि हर सरकारी और गैरसरकारी संस्था में बिजली की ही जरूरत है जो एक गरीब के झोपड़ी में भी अब एक बल्ब जलता हुआ नजर आता है। कहा की हर बिजली कंज्यूमर्स को सही तरीके से बिजली बिल का भुगतान करना चाहिए। कहा की डीवीसी और एनटीपीसी जैसे बड़े कंपनी देश को रोशन करने में अपनी भूमिका तय कर रहे है, लेकिन आज का दौर सौर ऊर्जा का भी है और इस दिशा में गिरिडीह ने बड़ी छलांग लगाई है और अब प्रयास किया जा रहा है की देश के हर बड़े उद्योग इसी सौर ऊर्जा से चले।

मौके पर चीफ इंजीनियर ने जानकारी देते हुए बताया कि अब केंद्र सरकार के उज्जवला भारत योजना के माध्यम से डीवीसी के हर सब स्टेशन को आधुनिकरण करते हुए स्कादा से जोड़ा गया है। क्योंकि डीवीसी के गिरिडीह सब स्टेशन को कोडरमा ताप विद्युत वितरण प्रोजेक्ट से हर रोज गिरिडीह डीवीसी सब स्टेशन को पावर आपूर्ति होता है। वहीं धनबाद और गिरिडीह के निमियाघाट के डीवीसी से भी गिरिडीह सब स्टेशन को भी बिजली आपूर्ति किया जाता है। गिरिडीह डीवीसी के सब स्टेशन से स्थानीय लोह उद्योग के साथ रेमइ के गिरिडीह सब स्टेशन से शहर को 30 और 25 मेगावाट बिजली आपूर्ति होता है। जबकि ग्रामीण इलाकों को 30 मेगावाट बिजली आपूर्ति किया जाता है।
बिजली महोत्सव में डीवीसी के कार्यपालक अभियंता डीके दुबे, विकास सिंह समेत डीपीआरओ रश्मि सिन्हा, डीआरडीए डायरेक्टर आलोक कुमार समेत कई पदाधिकारी और अधिकारी मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons