LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

उपायुक्त ने जमुआ में एफपीओ द्वारा कराये जा रहे स्ट्राबेरी की खेती का किया निरीक्षण

  • स्ट्राबेरी की खेती देख उपायुक्त ने की किसानों की तारीफ
  • स्ट्राबेरी की खेती बढ़ेगी किसानों की आमदनी: उपायुक्त

गिरिडीह। जमुआ प्रखंड के नईटांड़ में जिला उद्यान विभाग के सहयोग से पर्णहिरत एफपीओ द्वारा स्ट्राबेरी की किए जा रहे खेती देखने शनिवार को उपायुक्त राहुल सिन्हा नईटांड़ पहुँचे। एफपीओ द्वारा स्ट्राबेरी की खेती देखकर उपायुक्त ने किसानों की तारीफ करते हुए कहा कि स्ट्राबेरी की खेती तो ठंढ प्रदेश में की जाती है। गिरिडीह में किसानों द्वारा स्ट्राबेरी की खेती सराहनीय कदम है। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और अन्य किसानों को भी इससे प्रेरणा मिलेगी। कहा कि किसान परम्परागत खेती को छोड़कर नकदी फसल पर ध्यान दें तो शीघ्र उनकी आमदनी दोगुनी हो सकती है। उन्होंने एफपीओ को खेती में आ रही समस्याओं की जानकारी ली और आस-पास कुछ खाली पड़े जमीन में भी खेती करने की सलाह दी।

किसानों ने उपायुक्त से की मांग

इस दौरान किसानों ने सिंचाई, ड्रीप इरिगेशन, मल्चिंग, कृषि उपकरण बैंक और कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था करने का उपायुक्त से आग्रह किया। उपायुक्त ने किसानों को बहुत जल्द सभी समस्याओं के समाधान का आश्वासन दिया। बताते चलें कि पर्णहिरत एफपीओ द्वारा बदडीहा वन पंचायत के नईटांड में पाँच एकड़ जमीन पर जैविक टमाटर और तीन एकड़ जमीन पर जैविक स्ट्राबेरी की खेती की जा रही है। एफपीओ द्वारा बंजर जमीन पर टमाटर और स्ट्राबेरी की खेती का पूरे प्रखंड में खूब चर्चा का विषय बना हुआ है।

आइडिया संस्था ने नाबार्ड के सहयोग से किया है पांच एफपीओ का गठन

विदित हो कि आइडिया संस्था ने जमुआ और देवरी प्रखंड में नाबार्ड के सौजन्य से पाँच एफपीओ बनाया है। जिसमें जमुआ प्रखंड में चार और देवरी प्रखंड में एक एफपीओ का गठन किया गया है। एफपीओ द्वारा किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

मौके पर पर्णहिरत एफपीओ के सीएमडी सुरेश वर्मा, डायरेक्टर सचिन वर्मा, विवेक आनंद कुशवाहा, रंजीत कुमार, एफपीओ के सीईओ राजेश कुमार वर्मा, उद्यान मित्र रामकुमार वर्मा, आइडिया संस्था के प्रोग्राम डायरेक्टर संतोष पाण्डेय सहित कई किसान मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons