LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

मतदाता दिवस कार्यक्रम को लेकर उपायुक्त ने की समीक्षा बैठक

25 जनवरी को 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे कई कार्यक्रम

कोडरमा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सोमवार को समाहरणालय सभागार में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रमेश घोलप की अध्यक्षता में राष्ट्रीय मतदाता दिवस (25 जनवरी) के आयोजन को लेकर समीक्षा बैठक हुई। उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों को बताया कि इस वर्ष मतदाता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्तर पर ई-इपिक का शुभारंभ किया जाएगा। आयोग द्वारा ई-इपिक के प्रचार के लिए डिजिटल एवं सोशल मीडिया सहित प्रिंट मीडिया का सहयोग लिया जा रहा है। साथ ही ईवीएम एवं वीवीपैट के संबंध में आयोग द्वारा निर्मित वीडियो का भी प्रदर्शन भी किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित कार्यक्रम में पहली बार मतदाता के रूप में निबंधित हुए लोगों को फोटो पहचान पत्र संबंधित बीएलओ द्वारा समारोह में ही उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।

सम्मानित होंगे अच्छे कार्य करने वाले बीएलओ

कार्यक्रम में नये मतदाताओं को प्राउड टू बी अ वोटर व रेडी टू वोट जैसे बैज प्रदान किये जाएंगे। बैज जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा प्राप्त संख्या में बनवाया जायेगा। जिला स्तरीय समारोह में उपस्थित नागरिकों के बीच राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ भी दिलाई जाएगी। कार्यक्रम के दौरान अच्छा कार्य करने वाले बीएलओ को भी सम्मानित किया जाएगा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी, एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को उनके संबंधित क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता से संबंधित स्वीप कार्यक्रम के तहत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित करने का निर्देश दिया है।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का दिया निर्देश

उपायुक्त ने कार्यक्रमों के आयोजन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व सैनिटाइजर का प्रयोग करने का भी निर्देश दिया। प्रखंड स्तर पर समारोह का आयोजन प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा किया जायेगा। इस दौरान मौके पर उपस्थित लोगों के बीच राष्ट्रीय मतदाता दिवस की शपथ दिलाई जाएगी। अगर नए मतदाता की फोटो पहचान पत्र में किसी प्रकार की त्रुटि होगी तो उसे तुरंत शुद्ध कर अगले 10 फरवरी तक शुद्ध मतदाता पहचान पत्र उक्त मतदाता को उपलब्ध करा दिया जायेगा।
मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि कार्यक्रम के अंत में कुछ मतदाताओं के द्वारा पौधे लगवाना भी सुनिश्चित करेंगे। ऐसा करने से हम दूसरों को भी पौधारोपण के प्रति जागरूक कर पाएंगे। बैठक में मुख्य रूप से उप विकास आयुक्त आर० रॉनिटा, अनुमंडल पदाधिकारी मनीष कुमार, गोपनीय प्रभारी जयपाल सोय एवं जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी उपस्थित थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons