LatestNewsझारखण्डराँची

वन स्टॉप सेंटर से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बोकारो। वन स्टॉप सेंटर से संबंधित जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन सोवमार को समाहरणालय सभागार में किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला समाज कल्याण कार्यालय द्वारा किया गया। मौके पर उपायुक्त राजेश सिंह, उप विकास आयुक्त जय किशोर प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार पाठक, एसडीओ चास शशि प्रकाश सिंह, झालसा के सचिव, जिला मलेरिया पदाधिकारी डॉ एनपी सिंह, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी श्रीमती सुमन गुप्ता, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी अविनाश कुमार’ उपस्थित थे।

माइल स्टोन साबित होगा वन स्टॉप सेंटर रू उपायुक्त

मौके पर उपायुक्त राजेश सिंह ने सभी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि महिलाओं के अधिकार को सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। इसी कड़ी में महिलाओं की सहुलियत को लेकर वन स्टॉप सेंटर की शुरुआत की गई है। यह महिलाओं के लिए माइल स्टोन साबित होगा। उन्होंने इससे संबंधित सभी विभागों समाज कल्याण विभाग, न्यायिक विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पुलिस विभाग, कल्याण विभाग आदि को आपस में समन्वय स्थापित कर वन स्टाप सेंटर का उद्देश्य पूरा करने को कहा। महिलाओं को न्याय मिले उन्हें उनका अधिकार प्राप्त हो। कहा कि महिलाओं पर घरेलू हिंसा, भेद भाव, शोषण आदि आदर्श व स्वच्छ समाज में इस तरह की मानसिकता का कोई स्थान नहीं होता है।

दी गई कानूनी सहायता की जानकारी

मौके पर उपस्थित झारखंड विधिक सेवा प्राधिकरण (झालसा) के सचिव ने वन स्टाप सेंटर में पीड़ित महिलाओं को उपलब्ध कराई जाने वाली कानूनी सहायता, पैनल अधिवक्ताओं, पीएलवी के रोल की विस्तृत जानकारी दी। कहा कि वन स्टॉप सेंटर की शुरुआत के पिछे महिलाओं से संबंधित मामलों के निष्पादन में तेजी लाना है। उन्हें न्याय और सामान अधिकार दिलाना है। मौके पर उपस्थित पैनल अधिवक्ताओं की अध्यक्ष प्रीति कुमारी ने बताया कि वन स्टॉप सेंटर में 18 वर्ष से कम उम्र की किशोरी एवं किसी भी उम्र की महिलाएं’ अपने साथ हुए गलत व्यवहार की शिकायत कर सकती हैं। सरकार ने इसके लिए टाल फ्रि नंबर 181 जारी किया है। इस नंबर पर फोन करके भी महिलाएं अपनी शिकायत दर्ज करवा सकती हैं। पैनल अधिवक्ताओं में श्रीमती आलिया, पीएलवी रेखा कुमारी आदि ने भी अपना वक्तव्य रखा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons