LatestNewsगिरिडीहझारखण्डराँची

टीकाकरण का मैसेज आने के बाद गिरिडीह शहरी क्षेत्र के केन्द्र पहुंचे लाभार्थी, तो पता चला कि वैक्सीन ही खत्म हो गया

टीकाकरण का जायजा लेना बंद कर दिया था प्रशासन और स्वास्थ विभाग, तभी फैली शहरी केन्द्रों में अव्यवस्था

गिरिडीहः
14 मई से शुरु हुआ 18 साल प्लस वालों के टीकाकरण शुरु होने के तीन दिन के भीतर सोमवार को गिरिडीह में हवा निकल गई। 13 मई को ही डीसी राहुल सिन्हा और सिविल सर्जन डा. सिद्धार्थ सन्याॅल ने प्रेसवार्ता कर नए उम्र के लाभार्थियों के होने वाले टीकाकरण का पूरा रोडमैप बताया था। लेकिन 17 मई यानि सोमवार को गिरिडीह के शहरी क्षेत्र में 18 साल से अधिक उम्र के लाभार्थियों के लिए जितने केन्द्र बनाएं गए थे। इनमें से अधिकांश केन्द्रों की व्यवस्था ही तीसरे दिन यानि सोमवार 17 मई को खराब रही। कई केन्द्रों में सौ लाभार्थियों को वैक्सीन लगने के बाद वैक्सीन ही खत्म हो गया। यह हालात शहर के विवाह भवन, रोटरी क्लब आॅफ गिरिडीह केन्द्र में तो नजर भी आया। जब एक साथ कई लाभार्थाी वहां पहुंचे। तो उन्हें जानकारी मिली कि वैक्सीन खत्म हो चुका है। जबकि कई लाभार्थी मोबाइल मंे स्लाॅट बुंकिग और केन्द्र के नाम का मैसेज आने के बाद केन्द्र में टीका लगाने पहुंचे थे।
हालांकि नया सर्किट हाउस स्थित जिला जन संपर्क कार्यालय और श्रम कल्याण केन्द्र में वैक्सीन लग रहा था। क्योंकि इन केन्द्रों में 150 सौ करीब वैक्सीन उपलब्ध होने की बात सामने आई। वहीं अधिकांश केन्द्र में ठीक इसके उल्ट होता रहा। लाभार्थियों के नाम तो स्वास्थ विभाग ने रजिस्ट्रर्ड कर लिया। लेकिन टीकाकरण के लिए कई केन्द्रों को पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं दिया। सोमवार को लाभार्थी पहुंच रहे थे, तो वापस भी घूम जा रहे थे।


जानकारी के अनुसार शहर के भंडाडीह के ही हार्डवेयर दुकानदार बंटी सिंह अपनी पत्नी और बच्चों के साथ मोबाइल में मैसेज आने के बाद वैक्सीन लेने रोटरी क्लब पहुंचे। मैसेज में 11 से दोपहर 1 बजे तक उनके वैक्सीन का तय किया गया था। लेकिन दोपहर 12 बजे जब बंटी सिंह रोटरी क्लब पहुंचते ही उन्हें जानकारी मिली कि वैक्सीन ही खत्म हो चुका है। इसी प्रकार पचंबा के अमित केडिया भी जब वैक्सीन लेने झंडा मैदान स्थित विवाह भवन पहुंचे। तो टीकाकरण केन्द्र को बंद पाया। क्योंकि रोटरी क्लब जहां सौ के करीब वैक्सीन उपलब्ध कराएं गए थे, तो विवाह भवन में सवा सौ के करीब।
कमोवेश, यह मामला एक-दो नहीं, बल्कि सोमवार को कई लाभार्थियों के साथ हुआ। उनके मोबाइल में स्लाॅट बुंकिग के साथ टीकाकरण केन्द्र का मैसेज तक आया। लेकिन जब टीकाकरण केन्द्र पहुंचे। तो वैक्सीन के डोज ही खत्म मिले। वैसे 18 प्लस के उम्र वालों के वैक्सीननेशन 14 मई से होने की घोषणा खुद स्वास्थ मंत्री ने किया था। लेकिन उस वक्त तक जिले को कोविशील्ड और कोवेक्सीन के महज 10 हजार डोज ही गिरिडीह को उपलब्ध कराया गया था। तो दुसरी तरफ शहरी क्षेत्र में वैक्सीननेशन का जायजा लेना भी प्रशासन और स्वास्थ विभाग ने पिछले दो दिनों से बंद कर रखा था। लिहाजा, टीकाकरण केन्द्रों में अव्यवस्था का एक कारण यह भी माना जा रहा है।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons