LatestNewsकोडरमाझारखण्डराज्य

दो साल बाद योगमय हुआ अभ्रकांचल, आम से लेकर खास ने किया योग

  • योग हमारे देश की प्राचीन सभ्यता होने के साथ ही हमें सिखाता है अनुशासन: विधायक

कोडरमा। आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस दुनिया के साथ अभ्रख नगरी कोडरमा में भी योग प्रेमियों ने धूमधाम से मनाया। योग के रंग में 2 साल बाद कोडरमा जिला फिर योगमय हुआ। इसमें आम से लेकर खास लोग जमीन पर बैठकर योगासन किया पार्क, पहाड़ों, स्कूल कॉलेज धार्मिक स्थलों में मंगलवार को योग दिवस में लोग डूबे नजर आए। खास बात यह रही कि कोरोना काल की वजह से 2 साल के बाद जगह-जगह योग शिविर लगाया गया। पूरे जिले भर में लगभग ढाई लाख छात्र-छात्राओं चिकित्सक पुलिसकर्मी सामाजिक धार्मिक राजनीतिक प्रतिनिधि के साथ-साथ आम जनता ने भी योग कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। सुबह से ही विभिन्न मैदानों, क्षेत्रों, इलाकों में लोग चटाई चादर लेकर इस कार्यक्रम में शिरकत किए।

कोडरमा विधायक नीरा यादव के निवास स्थल के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री के कैंपस में भी योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कोडरमा विधायक निवास पर पतंजलि योग के जिला प्रभारी डिलो साव, भारत स्वाभिमान के जिला प्रभारी राम पुकार महामंत्री नेहा कुटरीयार ने योग करवाया। इस अवसर पर मंच संचालन अजीत कुमार आजाद ने किया। यहां भाजपा कार्यकर्ताओं के अलावा आसपास के लोग मुख्य रूप से उपस्थित थे।

मौके पर विधायक डॉ नीरा यादव ने कहा कि योग पूरी दुनिया में लोग को मानसिक तनाव से दूर कर रहा है, योग से शरीर भी चुस्त-दुरुस्त बनता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और योग गुरु बाबा रामदेव ने पूरे विश्व को यह बताने का कार्य किया की यदि एक स्वस्थ व्यक्ति नियमित योग करता है और संतुलित आहार का सेवन करता है तो उसके बीमार होने की संभावना कम हो जाती है। योग हमारे देश की प्राचीन सभ्यता है योग हमें अनुशासन भी सिखाता है। वहीं दूसरी ओर अड्डी बंगला रोड दुर्गा मंडप में भाजपा की ओर से योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें जिला अध्यक्ष नितेश चंद्रवंशी महामंत्री अनूप जोशी बिहार प्रदेश के प्रवक्ता डॉ राम सागर सिंह, पूर्व जिला अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह, प्रकाश राम के अलावा देवनारायण मोदी चंद्रशेखर जोशी, संजय शर्मा, नवीन चौधरी, शशि भूषण प्रसाद, गीता लोहानी, रेखा भदानी मुख्य रूप से शामिल थे। मौके पर योग शिक्षक के रूप में सुरेश प्रसाद, अनिल सिंह मुख्य रूप से उपस्थित थे।

सांसद अन्नपूर्णा देवी के निवास स्थल पर स्थित विक्रमशिला विद्यापीठ स्कूल में भी पतंजलि योग के तरफ से योग कार्यक्रम कराया गया। इसमें योग शिक्षिका चंद्रलता वर्णवाल, नेहा कुटिया, मनोज कुमार ने योग कराया। मौके पर निवर्तमान वार्ड पार्षद पिंकी जैन, सांसद प्रतिनिधि संजय शर्मा विद्यालय के निदेशक निशांत कुमार, मयंक कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे। वहीं दूसरी ओर जिले के 296 एकल विद्यालयों में भी योग कार्यक्रम की कक्षा लगी जहां की लगभग 7000 छात्र-छात्राएं आचार्य और समिति के सदस्य और पदाधिकारियों ने भी भाग लिया। इसमें मुख्य रूप से समिति के रामप्रवेश पांडे, कुंज बिहारी त्रिवेदी शामिल हुए।

बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा चचाई में ग्रामीण रोजगार प्रशिक्षण संस्थान में भी योग की शिक्षा लगी। जहां की एलडीएम महेश प्रसाद डीडीएम नाबार्ड मो. हुसैन आरसीटी के निर्देशक अमरदीप केसरी मुख्य रूप से उपस्थित थे। अधिकारियों ने इस अवसर पर कहा की योगा भारतीय संस्कृति का अहम हिस्सा है जिसे सदियों से कई बीमारियों का उपचार करने के लिए आजमाया जाता रहा है। भारत के साथ आज दुनिया भी योग की ताकत को समझ चुकी है।

वहीं आरपीएफ ने कोडरमा स्टेशन के प्लेटफार्म पर योग का कार्यक्रम आयोजित किया। इस अवसर पर आरपीएफ निरीक्षक प्रभारी जवाहर लाल नए जवानों को योग कराया और कहा कि योग से मन शांत रहता है और शारीरिक विकास भी होता है तिलैया थाना, प्रखंड मुख्यालय में भी योग कार्यक्रम का आयोजन हुआ। रमेश प्रसाद यादव टीचर ट्रेनिंग कॉलेज में भी योग की कक्षा लगी यहां प्रचारक लक्ष्मी सागर के साथ-साथ भविष्य के गुरु जी ने भी योग कार्यक्रम में शिरकत किया। योग गुरु स्मृति वर्मा ने योग कराया इसके अलावा उन्होंने पत्थलडीहा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और हेल्थ सेंटर में भी योग कराया और कहा कि योग करने से शरीर को कई लाभ मिलता है इंसानों को स्वस्थ और खुशहाल रहने के लिए योग करना जरूरी होता है।

  • सीएच स्कूल मैदान में त्योहार के जैसा मनाया गया योग दिवस

पतंजलि परिवार योग समिति हरिद्वार के तत्वाधान में आठवीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सीएच स्कूल मैदान में पूरे उत्साह के साथ त्योहार के रूप में मनाया गया। शिविर के मुख्य अतिथि भारतीय जनता पार्टी केंद्रीय समिति के सदस्य रमेश सिंह और विशिष्ट अतिथि सूर्यनारायण मोदी, गायत्री देवी, नारायण सिंह, वीरेंद्र मोदी, प्रकाश आंबेडकर, डॉक्टर नीरज साह, प्रकाश मोदी, राजेंद्र मोदी, पतंजलि संरक्षक सुभाष बरनवाल, योगाचार्य सुषमा सुमन, प्रदीप कुमार, सुमन रामचंद्र यादव, गोपाल शर्मा, भिखारी राणा, सीमा देवी संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर योगा कार्यक्रम का आयोजन किया। मुख्य अतिथि को योगी सुषमा सुमन ने स्वामी रामदेव महाराज की लिखी हुई पुस्तक दे कर सम्मानित की। मुख्य अतिथि रमेश सिंह ने सभी योग शिक्षक को गुलदस्ता देकर सम्मानित किया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons