प्रधान गुरुद्वारे में लोहड़ी का दिखा उत्साह, लोहडी जलाकर श्रद्धालुओं ने की परिक्रमा

  • गुरुद्वारा परिसर के आयोजन स्थल को दिया गया लघु पंजाब का शक्ल
  • सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बीच लजीज व्यंजनों को उठाया लूत्फ

गिरिडीह। सिखों के प्रमुख त्योहारों में एक लोहडी बुधवार की शाम गिरिडीह के स्टेशन रोड स्थित प्रधान गुरुदारे में धूमधाम से मनाई गई। शाम ढलते ही कड़ाके के ठंड में सिख समाज की महिलाओं के साथ युवतियां, युवक समेत समाज के गणमान्य लोग जुटे। पांरपरिक रुप से लोहड़ी आग जलाकर उसके चारों और परिक्रमा किया और सुख-समृद्धि के साथ निरोगीकाया की मंगलकामना की। ठंड के बाद भी समाज के लोगों में उत्साह नजर आया और लोहड़ी जलाने के साथ त्योहार को मनाते दिखें।

नृत्य प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

गुरु कृपा सेवा सोसाईटी की ओर से गुरुद्वारा परिसर में लोहड़ी को लेकर खास व्यवस्था की गई थी। लजीज व्यंजन के स्टाॅल सजे थे, तो आर्कषक मंच भी तैयार किया गया था। जहां समाज के युवाओं के साथ नवविवाहताओं ने लोहड़ी के पांरपरिक गीतों पर नृत्य करती नजर आई। मौके पर नवविवाहिताओं द्वारा पंजाब की संस्कृति को नृत्य के माध्यम से पेश की। उत्साह के इस त्योहार को लेकर गुरु कृपा सेवा सोसाईटी द्वारा आयोजन स्थल को एक लघु पंजाब का शक्ल दिया गया था। जहां हर कोई एक-दुसरे को गले मिलकर और पांव छूकर आशीर्वाद लेते नजर आएं।

मौके पर थे उपस्थित

देर शाम तक चले लोहडी के कार्यक्रम के दौरान सेवा सोसाईटी की और से कई डांस प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया था। इधर लोहड़ी को लेकर गुरु सिंह सभा के अध्यक्ष डा. गुणवंत सिंह मोंगिया के अलावे अमरजीत सिंह सलूजा, सतविंदर सिंह सलूजा उर्फ बंटी, मणि सिंह सलूजा, जोरावर सिंह सलूजा, कुशल सिंह सलूजा, ऋषि दुआ, चरणजीत सिंह सलूजा, बलविंदर सिंह सलूजा उर्फ सन्नी समेत काफी संख्या में सिख समुदाय के लोग जुटे थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons
বাংলা English हिन्दी