LatestNewsगिरिडीहझारखण्डपॉलिटिक्स

एमपीएल के पीछे खड़े माफिया लगा रहे हैं गिरिडीह कोलियरी को राजस्व का चूना : माले

  • रोजगार दो, नहीं तो कोयला ढोने का अधिकार दो, अभियान के तहत धोबीडीह में हुई बैठक
  • एमपीएल को कोयला भेजने के खिलाफ 15वें दिन भी जारी रहा धरना

गिरिडीह। लोकल सेल तथा स्थानीय लोडिंग मजदूरों का हक मारकर एमपीएल को कोयला भेजने के खिलाफ ट्रक ऑनर एसोसिएशन का धरना 15वें दिन भी जारी रहा। गुरुवार को धरना के माध्यम से इस बात को उजागर किया गया कि, एमपीएल के पीछे खड़े संगठित कोल माफिया न सिर्फ यहां के लोडिंग मजदूरों का रोजगार छीन रहे हैं, बल्कि गिरिडीह कोलियरी के राजस्व को भी अच्छा खासा चुना लगा रहे हैं।

धरना में मौजूद भाकपा माले नेता सह एआईसीसीटीयू के राष्ट्रीय पार्षद राजेश कुमार यादव, राजेश सिन्हा समेत ट्रक एसोसिएशन के कंपू यादव, कमलचंद साहू, राजेंद्र राय, राजेंद्र यादव, अंसार अहमद, अरविंद राम, शंभू रजवार आदि ने कहा कि, जी-10 केटेगरी का कोयला भेजने का करार एमपीएल के साथ हुआ है। जिसका बेसिक रेट मात्र 1034 रू प्रति टन है। लेकिन, ओपेेन कास्ट से एमपीएल को धड़ल्ले से उसी रेट पर जी-7 क्वालिटी का कोयला भेजा जा रहा है, जिसका रेट प्रति टन इससे ढाई से तीन गुना ज्यादा है।

कहा कि, पहले से ही घाटे में चल रही गिरिडीह कोलियरी को इस तरह से ओर भी रसातल में भेजने की शुरुआत की गई है। यही नहीं, कोयला माफिया स्थानीय मजदूरों को अंधेरे में रखकर एमपीएल के पक्ष में खड़े हो गए। जबकि रोड सेल में जहां 190 रूपये प्रति टन मजदूरों को मजदूरी मिलती थी, वहीं एमपीएल के तरफ से सिर्फ 25 रूपये प्रति टन मजदूरी मिल रही है। इससे मजदूरों को न सिर्फ बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ है, बल्कि वे रोजगार से भी वंचित हो गए हैं। कहा कि, कोलियरी को राजस्व का चूना लगाने के मसले पर सीआईएल को पत्र लिखकर इस घोटाले की जांच की मांग की जाएगी।

इधर, धरना के बाद भाकपा माले की ओर से सीसीएल क्षेत्र के मजदूरों के लिए रोजगार दो, नहीं तो कोयला ढोने का अधिकार दो जन अभियान के तहत आज धोबीडीह में बैठक की गई। कहा गया कि, यहां के हजारों हजार लोग गरीब हैं, उनके पास जीवन यापन का कोई दूसरा जरिया नहीं है। इसलिए इस कोलियरी में ऐसे गरीब बेरोजगार मजदूरों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार कैसे मिले इस तरह की नीति पर सीसीएल को अमल करना होगा। कहा कि जिस रफ्तार से यहां कोयला निकालना चाहता है उसी अनुपात में यहां के बेरोजगारों को लोडिंग का अधिकार देने की भी गारंटी करें।

इस दौरान भाकपा माले समर्थित ट्रेड यूनियन एआईसीसीटीयू की ओर से धोबीडीह में बेरोजगार मजदूरों की एक सूची बनाई गई। कहा गया कि ऐसे ही बेरोजगार मजदूरों का ग्रुप बनाकर सीसीएल पर रोजगार के लिए दबाव बनाया जाएगा।

मौके पर भाकपा माले के ग्रामीण प्रभारी पप्पू खान, कन्हैया सिंह, उज्जवल साव, डीलचंद तुरी, राजेंद्र हजाम, सिकंदर हजाम, शाहनवाज अंसारी, नसीम अंसारी, रघुनंदन तुरी, महेश तुरी, भीम दास, गुरूचरन दास, नरेश हजाम, बबलू दास, इम्तियाज़ अंसारी, दुलारचंद ठाकुर, किशन तुरी, मो0 इस्लाम समेत अन्य कार्यकर्ता शामिल थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons