LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

उपायुक्त ने क्षेत्र भ्रमण कर ग्रामीणों को किया वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित

कोडरमा। कोरोना के संक्रमण से बचाव एवं इसके नियंत्रण हेतु उपायुक्त रमेश घोलप के नेतृत्व में जिला प्रशासन कोडरमा तत्परता के साथ लगातार प्रयासरत है। जिले के 14 पंचायतों में प्रतिनिधि कर्मियों के द्वारा ग्राम स्तर पर ग्रामीणों को वैक्सीनेशन हेतु लगातार प्रेरित किया जा रहा है। ताकि जिलेवासियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण हो सके। इसी कड़ी में उपायुक्त रमेश घोलप ने कम हो रहे वैक्सीनेशन वाले क्षेत्रों में स्वयं जाकर कर वहां के ग्रामीणों को वैक्सीन लगाने हेतु प्रेरित करने का बीड़ा उठाया है। इस दौरान उपायुक्त श्री घोलप रविवार को चंदवारा प्रखंड के भोंडो व आरागारो पंचायत के ग्रामीणों के बीच पहुंचे और उन्हें वैक्सीन लगाने के लिए प्रेरित करते हुए वैक्सीन के फायदे को बताया।

अफवाह फैलाने वाले और झोला छाप डॉक्टरों से बचें

उपायुक्त ने ग्रामीणों को गांव में फैली अफवाह को ध्यान नही देने की अपील की। उन्होंने कहा कि गांव में कई तरह की अफवाह जैसे टीका लगाने से कोरोना होना या बीमार हो जाना इत्यादि फैली हुई है। उपायुक्त ने लोगों को बताया कि लोग बिना निबंधित डॉक्टरों के झांसे में नही आएं। यदि गांव में किसी के द्वारा कोरोना वैक्सीन के विरुद्ध अफवाह फैलाई जाती है तो लोग प्रशासन को बताएं उनपर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कोविड वैक्सीनेशन के बाद हल्का साइड इफेक्ट साधारण बात

उपायुक्त ने ग्रामीणों को समझाते हुए कहा कि आप भी अपने बच्चों को कई तरह का टीका लगवाए होंगे, उस समय भी टीका लगाने के बाद बच्चों को हल्का बुखार जरूर आया होगा इसका मतलब यह है कि शरीर में टीका का असर हो रहा है। इसलिए इस प्रकार की अफवाहों पर ध्यान बिल्कुल ना दें। अफवाह और भ्रंतियां फैलाने वाले कोरोना से भी खतरनाक हैं, इनसे बचे। उन्होंने वैसे सभी 45 वर्ष की अधिक आयु वर्ग के ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि जिन्होंने वैक्सीन का पहला डोज ले लिया है, वे वैक्सीन का दूसरा डोज जरूर लें साथ ही वही वैक्सीन लें जो वो पहले डोज के रूप में लिए थे। जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नहीं नहीं लिया है वे अपने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व पंचायत भवन में बनाए गए सेशन साइट पर आकर अपना टीकाकरण जरूर से जरूर करवाएं। वैक्सीन लेने के बाद भी लोग मास्क और सोशल डिस्टनसिंग का अनुपालन करें।संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए लोग अनिवार्य रूप से वैक्सीन लगवाएं।कोविड का यह सबसे कारगर सुरक्षा कवच है।

वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित

उपायुक्त ने बताया कि उन्होंने टीकाकरण की शुरुआती दौर में ही दोनों डोज ले लिए थे। इस वैक्सीन में उनका पूर्ण विश्वास है। इसे देश के सर्वश्रेष्ट वैज्ञानिकों ने मिलकर कई चरणों के प्रयोग से इसे तैयार किया है। यह सुरक्षित और पूरी तरह कारगर है। वैक्सीन लेने के बाद कोविड महामारी से निबटने के लिए उन्होंने मरीजों के बीच जाकर उनके लिए कार्य किया। वैक्सीन की ताकत ने ही उसे आज तक संक्रमण से बचाये रखा। उन्होंने लोगों को प्रेरित करते हुए कहा कि यहां के लोग यह ठान लें कि आने वाले दिनों में बहुत जल्द यह गांव पूरी तरह टीकाकरण से आच्छादित हो जाए और किसी की भी मृत्यु कोरोना से न हो। इसके लिए यहां के लोग, जनप्रतिनिधि, समाजसेवी, स्वयंसेवी संगठन, आंगनवाड़ी सेविका साथी, सहिया तथा पीडीएस डीलर समन्वय स्थापित कर कार्य करें तभी कोविड से विजय प्राप्त की जा सकती है।

टीकाकरण केंद्र की व्यवस्थाओं का जिलाया जायजा

उपायुक्त श्री घोलप ने भोंडो व आरागारो पंचायत भवन टीकाकरण केंद्र का जायजा लिया। टीकाकरण के आये लोगों से बातचीत कर उनको वैक्सीनेशन के लिए प्रेरित किया। उपायुक्त ने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ रंजीत को निर्देशित करते हुए कहा कि हर हाल में पंचायत अंतर्गत लक्ष्य के अनुरूप सभी लोगों का वैक्सीनेशन कराना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही कहा कि कोविशिल्ड या कोवैक्सिन लिए लोगों को दूसरा डोज भी उसी वैक्सीन का हो जिसे वह पहला डोज लिया हो।

ये थे मौजूद

इस मौके पर जिला परिवहन पदाधिकारी भगीरथ प्रसाद, जिला खनन पदाधिकारी मिहिर सलकर, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी शिवनंदन बड़ाईक, प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय यादव, अंचल अधिकारी राम रतन, पंचायत के मुखिया व अन्य मौजूद थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons