LatestNewsझारखण्डराँची

छात्र सम्मान योजना में सम्मानित हुए मैट्रीक और इंटर के स्टेट टाॅपर

  • सीएम हेमंत सोरेन ने विदेश में पढ़ने वाले बच्चों को स्कॉलरशिप देने का किया ऐलान
  • कहा कि अब पैसे के कारण किसी बच्चे की पढ़ाई नही होगी बाधित

रांची। मैट्रीक और इंटर के स्टेट टाॅपर को सम्मानित करने के साथ ही सुबे के सीएम विदेश में पढ़ने के इच्छुक छात्रों को भी झारखंड सरकार द्वारा स्कॉलरशिप दिये जाने की घोषणा की है। जिसकी शुरुआत जल्द की जायेगी। सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने वाले बच्चों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो। इसके लिए सरकार द्वारा छात्रों को स्काॅलरशीप दिया जायेगा। सीएम श्री सोरेन गुरुवार को स्वच्छ विद्यालय व मेधावी छात्र पुरस्कार कार्यक्रम के दौरान उक्त घोषणा की।

मेघावी छात्रांे के लिए शुरू की गई है छात्र सम्मान योजना

सीएम ने कहा कि राज्य में बहुत गरीब बच्चे हैं जो हुनर होने के बाद भी आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए मेघावी छात्र सम्मान योजना की शुरुआत की गई है। जिसके तहत सभी बोर्ड के बच्चों को इंटरमीडिएट, प्लस टू, मैट्रिक में अव्वल आने पर पुरस्कृत किया जाएगा। ताकि पैसे के कारण कभी भी उनकी पढ़ाई प्रभावित न हो। कहा कि कोविड के कारण इस बार पुरस्कार वितरण में इस देरी हुई है। लेकिन अगले साल से रिजल्ट के एक माह के अंदर हर हाल में ये राशि उन्हें उपलब्ध करा दी जाएगी।

मेघावी छात्र और स्वच्छ स्कूल हुए सम्मानित

कार्यक्रम के दौरान 2020 की मैट्रिक और इंटर परीक्षा में स्टेट टाॅपर करने वाले छात्र-छात्राओं को सम्मानित किया गया। मैट्रिक में पहला स्थान हासिल करने वाले को एक लाख, दूसरा स्थान हासिल करने वाले को 75 हजार रुपए और तीसरा स्थान हासिल करने वाले 50 हजार रुपए देकर सम्मानित किया गया। साथ ही राज्य के नौ स्वच्छ विद्यालयों को भी पुरस्कृत किया गया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons