LatestNewsकोडरमाझारखण्ड

किसान विरोधी कृषि कानून के खिलाफ पीएम मोदी का पुतला दहन

कोडरमा। किसान विरोधी कृषि कानून के खिलाफ आंदोलनरत किसान संगठनों के आह्वान पर सीपीएम, सीपीआई, माले, जेएमएम, राजद, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व सिविल सोसाइटी के सदस्यों ने गाँधी चैक पर भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पुतला दहन किया।

सरकार की जल्दबाजी का मकसद कृषि को कारर्पोरेट घरानों के हवाले करना

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने कहा कि इस कोरोना महामारी के समय किसान संगठनों और राज्य सरकारों से बिना विचार विमर्श किए और संसद में बिना समुचित चर्चा कराए मोदी सरकार ने 20 सितंबर को जबर्दस्ती किसान विरोधी कृषि विधेयकों को पारित करा लिया। इसके पूर्व मोदी सरकार द्वारा लाकडाउन की अवधि मे 5 जून को इन तीनों बिलों को अध्यादेश जारी कर लागू किया गया था। सरकार की इस जल्दबाजी के पीछे एकमात्र उद्देश्य कृषि को पूरी तरह कारर्पोरेट घरानों के हवाले करना है। केंद्र सरकार का यह कदम देश के संघीय ढांचे को कमजोर करेगा। क्योंकि भारत के संविधान मे कृषि राज्य का विषय है और बिना राज्य सरकारों से सलाह मशविरा किए इससे संबंधित कानून बनाना देश के संविधान के नियम कायदों की अवहेलना है।

पूर्व की मांगों का किया समर्थन

वक्ताओं ने मांगों को दोहराते हुए कहा कि आवश्यक वस्तु (संशोधन) अधिनियम 2020, किसान उपज व्यापार एवं वाणिज्य (संवर्धन एवं सुविधा) अधिनियम 2020, किसान ( सशक्तिकरण और संरक्षण) मूल्य आश्वासन और कृषि सेवा पर करार अधिनियम 2020 को पुरी तरह रद्द किये जाने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया जाय, बिजली (संशोधन) विधेयक वापस लिया जाय, किसानों के लिए स्वामीनाथन कमिटी की सिफारिशों को लागू किया जाना सुनिश्चित किया जाय, किसानों को सभी फसलों के लिए न्युनतम सर्मथन मुल्य (एमएसपी) के भूगतान की गारंटी की जाय।

ये थे शामिल

कार्यक्रम में सीपीएम के संजय पासवान, सुरेन्द्र राम, प्रकाश यादव, शिवनारायण यादव, किसान सभा के असीम सरकार, सीपीआई के जिलामंत्री प्रकाश रजक, माले नेता इब्राहिम अंसारी, संदीप कुमार, नागेश्वर प्रसाद, राजद के जिलाध्यक्ष रामधन यादव, सुनील यादव, झामुमो के जिला सचिव कामेश्वर महतो, दीपक विश्वकर्मा, चूरू महतो, आम आदमी पार्टी के दामोदर यादव, सिविल सोसाइटी के उदय द्विवेदी आदि शामिल थे।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons