देश में तेजी से फैलते कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री लिया बड़ा फैसला

  • 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी लगवा सकेंगे कोरोना वैक्सीन
  • तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में भी दी जायेगी ढील

नई दिल्ली। देश में तेजी से फैलते कोरोना संक्रमण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है। अब 1 मई से 18 साल से ऊपर वाले भी कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। भारत सरकार ने 1 मई से कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की रणनीति की घोषणा करते हुए 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण की शुरूआत की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को डॉक्टरों की बैठक के बाद ये बड़ा फैसला लिया है। मोदी सरकार ने देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच कोरोना वैक्सीनेशन अभियान तेज करने के इस फैसले से बड़ी राहत मिल सकती है।

टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में टीकों की खरीद और टीका लगवाने की पात्रता में भी ढील दी जा रही है। कोरोना वायरस टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण में करीब 90 करोड़ लोगों को टीका लग सकेगा। राज्यों को वैक्सीन खरीदने और बांटने की भी छूट दी जाएगी। वैक्सीन बनाने वाली कंपनियां राज्यों को 50 प्रतिशत वैक्सीन दे सकेंगी। राज्य सरकार भी अब सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीद सकेंगे।

केन्द्र सरकार ने कहा कि स्वास्थ्य कर्मियों और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले लोगों, 45 साल से अधिक उम्र के लोगों समेत प्राथमिकता वाले समूहों को दूसरी खुराक देने में प्राथमिकता दी जाएगी। टीका निर्माताओं को उनकी 50 प्रतिशत तक आपूर्ति पूर्व घोषित दाम पर राज्य सरकारों और खुले बाजार में बेचने का अधिकार दिया गया। राज्यों को टीका निर्माताओं से अतिरिक्त खुराक सीधे खरीदने का अधिकार दिया जाएगा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons
বাংলা English हिन्दी