LatestTOP STORIESकोलकातावेस्ट बंगाल

कोरोना से बचाव को लेकर वैक्सीन की पहली खेप बंगाल पहुंची

कोलकाता। केंद्र सरकार की ओर से कोलकाता को वैक्सीन हब घोषित किया गया है तो कोरोना वायरस संक्रमण की रोकथाम के मद्देनजर टीकाकरण को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार भी तैयार है। मंगलवार की दोपहर कोरोना वैक्सीन की पहली खेप कोलकाता पहुंच गयी। स्पाइसजेट के विशेष कार्गो विमान से कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहले चरण में 10 लाख ‘कोविडशील्ड’ वैक्सीन की डोज पहुंची है। कुल 58 बॉक्स में वैक्सीन लाया गया है। इनमें 6.89 लाख डोज पश्चिम बंगाल का है, जबकि शेष वैक्सीन देश के पूर्वी क्षेत्र के अन्य राज्यों के लिए है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार की ओर से कोलकाता को वैक्सीन हब घोषित किये जाने के बाद अब पूर्वोत्तर भारत क्षेत्र के अन्य राज्यों को कोलकाता से ही वैक्सीन भेजे जायेंगे। हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद वैक्सीन को महानगर के बागबाजार स्थित स्टेट फैमिली वेलफेयर के स्टोरेज व अन्य राज्यों के हिस्से वाली वैक्सीन को केंद्र सरकार के हेस्िंटग्स स्थित स्टोरेज में रखा गया है। वैक्सीन को विशेष रेफ्रिजरेटर व जीपीएस से लैस वैन से उक्त दोनों गंतव्य तक पहुंचाया गया।

इधर, मंगलवार की सुबह वैक्सीन की खुराक से लदे तीन ट्रक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया यानी एसआईआई के प्लांट से हवाई अड्डा के लिए रवाना किया गया था। ट्रक एसआईआई परिसर से बड़े पैमाने पर सुरक्षा घेरा के तहत पुलिस अगुवाई में और एसआईआई के कुछ कर्मचारियों की निगरानी में वैक्सीन को बाहर निकाला गया। पुणे पुलिस इसे अपनी सुरक्षा घेरे में हवाई अड्डे तक ले गयी। पुणे हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद सीआईएसएफ ने सुरक्षा को संभाल लिया और भारत के विभिन्न हिस्सों में ले जाने के लिए सुबह 5.30 बजे के आसपास ट्रक से खुराकों को उतारने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons