LatestNewsगिरिडीहझारखण्ड

दुमका और बेरमो विधानसभा के लिए 03 नवम्बर को होगा मतदान

रांची। केन्द्रीय चुनाव आयोग ने मंगलवार को विभिन्न राज्यों के 56 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव का ऐलान कर दिया। उपचुनाव के मतदान की तिथि 03 नवम्बर और मतगणना की तिथि 10 नवम्बर निर्धारित की गई है। गौरतलब है कि 56 विधानसभा में झारखण्ड के भी 2 सीटों पर उपचुनाव होने हैं। झारखण्ड के दुमका और बेरमो सीट फिलहाल रिक्त हैं। उपचुनाव की अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी की जाएगी। उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तिथि 16 अक्टूबर निर्धारित की गई है। जबकि स्क्रूटनी की तिथि 17 अक्टूबर व नाम वापसी की तिथि 19 अक्टूबर निर्धारित की गई है।

राजेन्द्र सिंह के निधन के बाद रिक्त हुई बेरमो सीट

हेमंत सोरेन ने विधानसभा चुनाव 2019 में दुमका और बरहेट विधानसभा से चुनाव जीता था। लेकिन मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होने जनवरी 2019 में दुमका सीट छोड़ दी थी। वहीं मई 2019 को बेरमो विधायक राजेन्द्र सिंह के निधन के बाद बेरमो सीट खाली हो गई है। वर्ष 2014 विधानसभा चुनाव में यह दोनों सीटें भाजपा के खाते में थी। लेकिन 2019 विधानसभा चुनाव में जहां दुमका सीट झामुमो के खाते में गई वहीं बेरमो सीट पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया था।

कोरोना के कारण दुमका और बेरमो को रखा गया था होल्ड पर

दो माह पूर्व केन्द्रीय चुनाव आयोग की हुई बैठक में झारखण्ड के दुमका और बेरमो विधानसभा सीट को होल्ड पर रखा गया था। उस वक्त कोरोना और बाढ़ को इसका प्रमुख कारण बताया गया था। कहा गया था कि सही समय आने पर देश भर के सभी रिक्त विधानसभा सीटों पर उप चुनाव कराया जाएगा।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons