LatestTOP STORIESकोलकातावेस्ट बंगाल

बंगाल विस चुनाव: भाजपा को मिलेगी शानदार बढ़त, लेकिन बहुमत टीएमसी को : सर्वे

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में होने वाले चुनाव के पूर्व हुए सर्वे बताते हैं कि मुख्य मुकाबला टीएमसी यानी तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बीच होगा। सी वोटर ने बंगाल चुनावों की एक झलक के लिए ओपिनियन पोल जारी किया है। इस पोल के मुताबिक अभी तक की स्थिति में भाजपा 100 से भी ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है, लेकिन सरकार ममता बनर्जी की ही बनती हुई नजर आ रही है। चुनाव से करीब तीन महीने पहले सामने आए इस ओपिनियन पोल ने बताया है कि सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को इस बार 158 सीटें मिलती हुई नजर आ रही हैं।

मालूम हो कि पिछली बार टीएमसी को 211 सीटें मिलीं थी। जबकि सी-वोटर के हालिया सर्वे के अनुसार इस बार 53 सीटों का नुकसान हो सकता है। उधर भाजपा को पिछले चुनावों में सिर्फ तीन सीटें मिली थी, पर इस बार उसे 102 सीटें मिलने का अनुमान है। मसलन, भाजपा को 99 सीटों का फायदा होता दिख रहा है। जबकि वाममोर्चा और कांग्रेस गठबंधन 30 सीटों तक ही सिमटता हुआ दिख रहा है। अन्य को 4 सीटों का अनुमान लगाया गया है। इस बार भाजपा 37.5 फीसद वोट प्रतिशत हासिल कर सकती है। सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी के कामों को लेकर 37.17 फीसद लोग ज्यादा संतुष्ट हैं। हालांकि 48.8 फीसद लोगों ने ममता बनर्जी को बेहतर सीएम उम्मीदवार बताया है।

दूसरी ओर सर्वे की मानें तो वोट प्रतिशत के मामले में भी टीएमसी भाजपा से आगे जरुर नजर आ रही है, लेकिन इस बार भाजपा के वोट शेयर में जमकर इजाफा हुआ है। जिस भाजपा को पिछले चुनावों में महज 10.2 फीसद वोट मिले थे, वो इस बार 37.5 फीसद वोट प्रतिशत हासिल कर सकती है। वहीं टीएमसी का वोट प्रतिशत 2016 में जहां 44.9 फीसद था, इस बार के चुनावों में ये घटकर 43 फीसद हो सकता है। वहीं वाममोर्चा-कांग्रेस के वोट प्रतिशत में भी जमकर गिरावट देखी जा सकती है। ये 32 फीसद से घटकर 11.8 फीसद तक सिमट सकता है। सर्वे के मुताबिक 48.8 फीसद लोगों ने ममता बनर्जी को बेहतर सीएम उम्मीदवार बताया। वहीं भाजपा के दिलीप घोष को 18.7 लोगों ने पसंद किया। क्रिकेटर सौरव गांगुली को 13.4 फीसद और भाजपा के मुकुल रॉय को 6.9 फीसद लोगों ने बतौर सीएम उम्मीदवार अपनी पसंद बताया।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons