LatestTOP STORIESकोलकातावेस्ट बंगाल

भारत-बांग्लादेश सीमा से 10 करोड़ का गेहूं जब्त, ईडी ने की जांच शुरू

कोलकाता। कस्टम विभाग की टीम ने भारत-बांग्लादेश सीमा से सटे पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के घोजाडांगा इलाके से 10 करोड़ रुपये मूल्य का गेहूं जब्त किया है। गेहूं की बोरियों पर फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की मुहर लगी हुई है। 5,250 टन के परिमाण वाली इन गेहूं की बोरियों को 175 लारियों में लादकर बांग्लादेश ले जाया जा रहा था। कस्टम विभाग के अधिकारियों ने लारियों को रोककर पूछताछ शुरू की तो उनके चालक व खलासी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। इसके बाद सभी लारियों को जब्त कर लिया गया।

इस मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है। पता चला है कि स्थानीय व्यवसायी गेहूं को बांग्लादेश भेज रहे थे। व्यवसायियों से पूछताछ की जा रही है और उन्हें गेहूं की आपूर्ति को लेकर सरकार से मिली मंजूरी के कागज मांगे गए हैं। उन्होंने इतनी बड़ी तादाद में गेहूं कहां से खरीदा, इसकी भी जानकारी देने को कहा गया है। इसे लेकर बशीरहाट थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। वहीं, प्रवर्तन निदेशालय यानी ईडी भी अलग से मामले की जांच में उतरा है। जब्त गेहूं राशन का तो नहीं है, इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस इसके पीछे किसी बड़े रैकेट का हाथ होने की संभावना से भी इनकार नहीं कर रही।

दुर्गापूजा की सप्तमी के दिन इन ट्रकों को जब्त किया गया था। बशीरहाट के पुलिस अधीक्षक कंकर प्रसाद बारुई ने कहा कि विभिन्न पहलुओं से मामले की जांच की जा रही है। इधर, सीमा सुरक्षा बल ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के 13 सफेद विदेशी कोकाटू तोते को जब्त किया है। बीएसएफ ने बयान जारी कर बताया कि इन दुर्लभ तोते को गुरुवार सुबह उस समय जब्त किया गया जब उत्तर 24 परगना के पीपली सीमा चौकी क्षेत्र से अवैध तरीके से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश से भारत में इसकी तस्करी की जा रही थी।

Please follow and like us:
Show Buttons
Hide Buttons